×

PAK के पीएम इन वेटिंग इमरान खान से जुड़े हैं ये 13 रोचक फैक्ट्स

Manali Rastogi
Published on: 26 July 2018 11:11 AM GMT
PAK के पीएम इन वेटिंग इमरान खान से जुड़े हैं ये 13 रोचक फैक्ट्स
X

इस्लामाबाद: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में तहरीक-ए-इंसाफ के मुखिया इमरान खान नियाजी की ताजपोशी लगभाग तय हो चुकी है। बता दें, पाकिस्तान में चल वोटिंग की गिनती में फिलहाल इमरान की पार्टी आगे है। जहां 115 सीटों पर इमरान की पार्टी आगे चल रही है तो वहीं बहुमत का आंकड़ा 137 का है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान चुनाव: इमरान की आंधी में उड़ गये ये पांच दिग्गज नेता, जानिए इनके बारे में

इस तरह पूरी उम्मीद है कि इमरान पाकिस्तान के अगले पीएम बनने के लिए निर्दलियों का साथ ले सकते हैं। इसलिए हम आपको इमरान की निजी जिंदगी से जुड़ी 13 बातें बताएंगे।

इमरान खान से जुड़ी हैं ये 13 बातें

  1. 'रिवर्स स्विंग किंग' के ख़िताब पर कब्जा करने वाले और दो दशकों तक क्रिकेट इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले इमरान 1990 के दशक के बीच से राजनीतिज्ञ हो गए।
  2. लाहौर में 5 अक्टूबर 1952 को जन्मे इमरान ख़ान नियाजी को पाकिस्तानी तेज गेंदबाज सरफराज नवाज का चेला भी कहा जाता है।
  3. शौकत ख़ानम और इकरमुल्लाह खान नियाजी के बेटे इमरान मियांवाली के पश्तून जनजाति के वंशज हैं। इस लिहाज से अगर इमरान पीएम बन जाते हैं तो वो पश्तूनों के बुर्की कबीले की मां और पश्तूनों के नियाजी कबीले से पहले पीएम होंगे।
  4. इमरान के पिता इकरमुल्लाह खान नियाजी एक फेमस लेफ्टिनेंट जनरल थे, जिन्होंने 1971 में हुई इंडो-पाकिस्तानी वॉर में पाकिस्तानी सेना की कमान संभाली थी। इसी वॉर में भारत से हार मिलने के बाद इमरान के पिता यानी जनरल नियाजी ने सरेंडर कर दिया था। युद्ध में सरेंडर करने के बाद से पाकिस्तान में उनकी इज्जत कम होती गई।
  5. इमरान की माता के परिवार में जावेद बुर्की और माजिद ख़ान जैसे सफल क्रिकेटर शामिल हैं।
  6. इमरान ने केबल कॉलेज, ऑक्सफोर्ड में दर्शन, राजनीति और अर्थशास्त्र के अध्ययन के लिए दाखिला लिया, जहां उन्होंने राजनीति में दूसरी श्रेणी से और अर्थशास्त्र में तीसरी श्रेणी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।
  7. क्रिकेट करियर की बात करें तो इमरान ने लाहौर में सोलह साल की उम्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक फीके प्रदर्शन के साथ शुरूआत की थी।
  8. साल 1987 के वर्ल्ड कप के अंत में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उन्हें टीम में शामिल करने के लिए वापस से साल 1988 में बुलाया गया था। तब 39 साल की उम्र में इमरान ने पाकिस्तान की पहली और एकमात्र वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का नेतृत्व किया।
  9. टेस्ट क्रिकेट में 3,807 रन और 362 विकेट का रिकॉर्ड इमरान ने बनाया है, जो उन्हें 'ऑल राउंडर्स ट्रिपल' हासिल करने वाले छह विश्व क्रिकेटरों की श्रेणी में शामिल करता है।
  10. इमरान खान ने 1971-1992 तक पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए खेला। इस दौरान 1982 से 1992 के बीच वो आंतरायिक कप्तान रहे।
  11. अप्रैल 1996 में इमरान ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ नाम की एक छोटी और सीमांत राजनैतिक पार्टी की स्थापना की और उसके अध्यक्ष बने। इस पार्टी के इमरान संसद के लिए निर्वाचित केवल एकमात्र सदस्य हैं।
  12. दुनिया भर से चंदा इकट्ठा कर इमरान ने साल 1996 में शौकत ख़ानम मेमोरियल कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र और साल 2008 में मियांवाली नमल कॉलेज की स्थापना में मदद की।
  13. इमरान खान की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने तीन शादियां रचाई थीं।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story