×

जलालपुरी को मरणोपरांत पद्मश्री सम्मान, गीता का किया था उर्दू अनुवाद

aman
By aman
Published on: 25 Jan 2018 9:11 AM GMT
जलालपुरी को मरणोपरांत पद्मश्री सम्मान, गीता का किया था उर्दू अनुवाद
X
UP: अनवर जलालपुरी को मिलेगा मरणोपरांत पद्मश्री सम्मान, गीता का किया था उर्दू अनुवाद

लखनऊ: मशहूर शायर स्व. अनवर जलालपुरी को मरणोपरांत पद्मश्री सम्मान दिया जाएगा। भारत सरकार ने श्रीमदभागवत गीता का उर्दू में अनुवाद करने वाले शायर अनवर जलालपुरी को पद्मश्री सम्मान देने की घोषणा की है। 5 अप्रैल को दिल्ली में आयोजित एक भव्य समारोह में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अनवर जलालपुरी के परिवार को सम्मानित करेंगे।

ज्ञात हो, कि इसी महीने जलालपुरी का निधन हो गया था। 2 जनवरी को उन्होंने लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज (केजीएमयू) में आखिरी सांसें ली थीं। इस ख्यातिप्राप्त शायर को यूपी सरकार ने यश भारती पुरस्कार से भी सम्मानित किया था।

ये भी पढ़ें ...नहीं रहे मशहूर शायर अनवर जलालपुरी, अंतिम दर्शन को पहुंच रहे लोग

पत्नी व बच्चे को मिला आमंत्रण

पद्मश्री सम्मान लेने के लिए अनवर जलालपुरी की पत्नी व बच्चे को आमंत्रित किया गया है। बता दें, कि 'हेल्प योर एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट' अनवर जलालपुरी की उर्दू शायरी में लिखी गीता पर एक एलबम तैयार कर रही है।

हुसैनगंज के रहने वाले थे जलालपुरी

उर्दू शायर अनवर जलालपुरी (71 वर्ष) लखनऊ के हुसैनगंज के रहने वाले थे। बाथरूम में गिरने के कारण उनके सिर के अंदरूनी हिस्से में चोटें आईं थी। चोट की वजह से उन्हें ब्रेन स्ट्रोक हुआ था और वह बेहोश हो गए थे। केजीएमयू के न्यूरो सर्जरी के डॉक्टरों की देखरेख में उनका इलाज चल रहा था।

ये भी पढ़ें ...अनवर जलालपुरी: मैं जा रहा हूं मेरा इन्तज़ार मत करना

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story