×

UP पुलिस में फूटा भ्रष्टाचार का 'लेटर बम', शिकायत करने वाले को ही सजा

aman
By aman
Published on: 30 Oct 2017 1:15 PM GMT
UP पुलिस में फूटा भ्रष्टाचार का लेटर बम, शिकायत करने वाले को ही सजा
X

शारिब जाफरी

लखनऊ: यूपी पुलिस में भ्रष्टाचार का 'लेटर बम' फूटा है। 20 सितम्बर को एडीजी होमगार्ड ने डीजी होमगार्ड को चिठ्ठी लिखकर विभागीय जांच और एफआईआर की संस्तुति की थी। लेकिन न तो एफआईआर हुई और न विभागीय कार्रवाई। बल्कि एडीजी को ही 25 अक्टूबर को हटा दिया गया। अब एडीजी होमगार्ड जसवीर सिंह की चिठ्ठी सार्वजनिक होने के बाद डीजी होमगार्ड सूर्य कुमार शुक्ला ने जांच के आदेश देकर मामले की लीपापोती शुरू कर दी है।

यूपी पुलिस में भ्रष्टाचार की जड़े कितनी गहरी हैं इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके सामने एडीजी स्तर का अधिकारी भी धराशायी हो जाता है। ऐसे ही मामले का खुलासा आईपीएस अफसर जसवीर सिंह की चिठ्ठी ने किया है।

ये भी पढ़ें ...UP: 550 से ज्यादा PWD अफसरों पर गिरेगी गाज, 273 को जबरन रिटायरमेंट

एडीजी को चिट्ठी लिखना भारी पड़ा

एडीजी को चिट्ठी डीजी होमगार्ड के पद से हटाए जा चुके जसवीर सिंह ने 20 सितम्बर को डीजी होमगार्ड सूर्य कुमार शुक्ला को चिठ्ठी लिखकर भ्रष्टाचार का खुलासा करते हुए विभागीय कार्यवाही के साथ ही एफआईआर दर्ज कराने की संस्तुति की थी। इससे पहले एडीजी होमगार्ड जसवीर सिंह इसी तरह की 4 चिठ्ठियां लिख चुके थे। पांचवीं चिठ्ठी 20 सितम्बर को लिखी गई। विभाग में फैले भ्रष्टाचार और अराजकता का विरोध करना एडीजी को भारी पड़ गया। इस मामले में कार्रवाई होना तो दूर उलटा एडीजी होमगार्ड जसवीर सिंह को ही 25 अक्टूबर को हटा दिया गया। जसवीर सिंह अब एडीजी रूल्स एड मैनुअल की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

ये भी पढ़ें ...गोंडा में 500 रुपए हफ्ते पर अवैध खनन का कारोबार, चार एसओ-दो अधिकारी संस्पेंड

आखिर क्यों दबायी गई आईपीएस अफसर की रिपोर्ट?

अब भ्रष्टाचार का खुलासा करने वाले लेटर बम के सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। लेटर बम के सामने आने के बाद डीजी होमगार्ड सूर्य कुमार शुक्ला ने जांच के आदेश दिए हैं। एसएसओ सुनील कुमार मामले की जांच कर 15 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। इन सबके बीच सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर एक सीनियर आईपीएस अफसर की रिपोर्ट को क्यों दबाए रखा गया और क्यों दोषियों पर कार्रवाई के बजाए भ्रष्टाचार का विरोध करने वाले अफसर को ही हटा दिया गया?

फूटा UP पुलिस में भ्रष्टाचार का 'लेटर बम', शिकायत करने वाले को ही मिली सजा

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story