×

श्री लंका में उठापटक के बीच महिंद्रा राजपक्षे ने प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाला

Rishi
Published on: 29 Oct 2018 1:02 PM GMT
श्री लंका में उठापटक के बीच महिंद्रा राजपक्षे ने प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाला
X

कोलंबो : महिंद्रा राजपक्षे ने सोमवार को श्रीलंका के नए पीएम के तौर पर अपना कार्यभार संभाल लिया। यहां पिछले हफ्ते राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर दिया था। राजपक्षे ने सुबह पीएम ऑफिस जाकर कार्यभार संभाला। नए मंत्रिमंडल के एक समूह को भी आज (सोमवार को) राष्ट्रपति द्वारा शपथ दिलवाई जा सकती है।

सिरिसेना ने शुक्रवार को विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था, जिसके बाद देश में राजनीतिक संकट पैदा हो गया।

ये भी देखें : UN के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने श्रीलंका के राजनीतिक संकट पर चिंता जताई

राष्ट्रपति ने विक्रमसिंघे को लिखे पत्र में कहा था कि सिरिसेना की अगुवाई वाली युनाइटेड पीपुल्स फ्रीडम एलायंस (यूपीएफए) के राष्ट्रीय गठबंधन सरकार से हटने के बाद उन्हें प्रधानमंत्री के पद से हटाया जाता है।

विक्रमसिंघे ने अपनी बर्खास्तगी को अवैध बताते हुए कहा कि वह अभी भी प्रधानमंत्री हैं।

ये भी देखें :श्रीलंका के राष्ट्रपति सिरिसेना ने लगाया ‘रॉ’ पर हत्या की साजिश रचने का आरोप

गठबंधन सरकार में विक्रमसिंघे की अगुवाई वाली यूपीएफए और युनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) शामिल थीं।

सिरिसेना ने 16 नवंबर तक के लिए संसद को निलंबित कर दिया है।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतानियो गुटेरस ने यहां बढ़ते संकट पर चिंता जताई है और सभी राजनीतिक पार्टियों से संयम बरतने का आग्रह किया है।

उन्होंने यह बयान रविवार को एक मंत्री के पूर्व अंगरक्षक द्वारा भीड़ पर गोलीबारी के बाद दिया, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी दो अन्य घायल हो गए थे।

ये भी देखें : 7 बातें उस Black Box की, जो प्लेन क्रैश के बाद सबसे पहले याद आता है

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story