×

मैरी कॉम ने एशियाई खेलों से नाम वापस लिया, वजह खास है

Rishi
Published on: 29 Jun 2018 3:20 PM GMT
मैरी कॉम ने एशियाई खेलों से नाम वापस लिया, वजह खास है
X

नई दिल्ली : पांच बार की विश्व विजेता मैरी कॉम ने इसी साल अगस्त में होने वाले एश्यिाई खेलों से अपना नाम वापस ले लिया है। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने शुक्रवार को एशियाई खेलों की टीम का ऐलान किया।

मैरी के स्थान पर मणिपुर की सरजू बाला देवी एशियाई खेलों में 51 किलोग्राम भारवर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

बीएफआई ने एक बयान जारी कर बताया, "सरजू बाला देवी ने पिंकी को मात देकर टीम में अपना स्थान पक्का किया। दोनों खिलाड़ियों ने पिछले दो महीनों में बराबर अंक और जीत हासिल की थी। ट्रायल्स इसलिए कराए गए, ताकि इन दोनों में से किसी एक का नाम फाइनल किया जा सके।"

ये भी देखें : फीफा विश्व कप: बेल्जियम ने इंग्लैंड को 1-0 से हराया

बयान के मुताबिक, "सरजू बाला देवी ने मैच में अपना रूतबा दिखाया और जीत हासिल कर एशियाई टीम में जगह पक्की की।"

मैरी ने कहा कि उनका लक्ष्य 48 किलोग्राम भारवर्ग में नवंबर में होने वाली विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतना है। मैंने अपना नाम वापस ले लिया, क्योंकि एशियाई खेलों में 48 किलोग्राम भारवर्ग नहीं है। इस समय मैं अपने भारवर्ग में विश्व चैम्पियनशिप में पदक जीतने पर ध्यान दे रही हूं।"

ये भी देखें : फीफा विश्व कप : इसबार जो हुआ वो पहले कभी नहीं हुआ, आगे भी उम्मीद कम है

उन्होंने कहा, "मैं पहले ही एशियाई खेलों में 51 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण और कांस्य पदक जीत चुकी हूं। अब मैं आने वाले युवा खिलाड़ियों को मौका देना चाहती हूं।"

मैरी ने कहा, "उन्हें टीम से बाहर नहीं किया गया है। एशियाई खेलों में महिलाओं की सिर्फ तीन श्रेणियां (51, 57 और 60 किलोग्राम भारवर्ग) हैं, जहां संबंधित खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story