×

सहारनपुर कांड से योगी सरकार और BSP दोनों असहज, संजीवनी की तलाश में मायावती

aman
By aman
Published on: 24 May 2017 2:02 PM GMT
सहारनपुर कांड से योगी सरकार और BSP दोनों असहज, संजीवनी की तलाश में मायावती
X
सहारनपुर कांड से योगी सरकार और BSP दोनों असहज, संजीवनी की तलाश में मायावती

राजकुमार उपाध्याय

लखनऊ: सहारनपुर हिंसा से उपजी स्थितियों ने यूपी की सियासत में भीम सेना के रूप में दलितों का एक और ध्रुव खड़ा कर दिया है। दंगे से उपजी सामाजिक परिस्थितियों ने योगी सरकार के सामने कानून-व्यवस्था की चुनौती खड़ी कर दी है, तो बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को भी असहज कर दिया है। कारण साफ है पार्टी मुखिया मायावती को अपने बेस दलित वोट बैंक को सहेजना है। इसको बचाने और संजीवनी की तलाश में वह सहारनपुर के शब्बीरपुर गांव पहुंची थीं।

ये भी पढ़ें ...सहारनपुर हिंसा: योगी सरकार की कार्रवाई, DM एनपी सिंह और SSP सुभाष चंद दुबे सस्पेंड

दलित चिंतक लाल जी निर्मल कहते हैं, कि सहारनपुर कांड के बाद जंतर-मंतर पर जो भीड़ इकट्ठा हुई थी। इनमें से ज्यादातर युवा बसपा के समर्थक थे। घटना के बाद मायावती की खामोशी और चुनाव में शिकस्त को लेकर पढ़े-लिखे युवा और बुद्धिजीवी वर्ग में उनका विरोध शुरू हो चुका है। भीम आर्मी के उदय से बसपा में खलबली मच गई है। उन्होंने जंतर-मंतर की रिपोर्ट देखी तो लगा कि उनका एक विकल्प तैयार हो रहा है। इसकी वजह से वह सहारनपुर जाने को मजबूर हुईं।

ये भी पढ़ें ...रह-रहकर सुलग रहा सहारनपुर: र्इंट भट्ठे पर सो रहे लोगों पर हमला, एक की मौत

दलितों की मीटिंग के बाद हरकत में आयीं मायावती

दरअसल, सहारनपुर कांड के बाद दलित समाज के वरिष्ठ लोग लगातार बैठकें कर रहे थे। उसमें मायावती की खामोशी को लेकर उन पर निशाना साधा जा रहा था। स्थानीय लोगों का कहना है कि बैठक में दलितों के उत्पीड़न के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जाने लगा। इस बीच भीम आर्मी के स्वत: स्फूर्त आंदोलन ने मायावती को बेचैन कर दिया था।

ये भी पढ़ें ...मायावती बोलीं- मोदीजी करते हैं अम्बेडकर की बात तो उनके अनुयायियों के साथ ये बर्ताव क्यों

अनुम​ति देना बना गले की हड्डी

सरकार बनने के बाद से ही प्रदेश में घट रही घटनाओं ने योगी सरकार को असहज स्थितियों में खड़ा कर दिया है। मायावती को सहारनपुर जाने की अनुमति देना जिला प्रशासन के लिए गले ही हड्डी बन गया। उसके बाद भड़के दंगों ने योगी सरकार को असहज स्थितियों में लाकर खड़ा कर दिया है।

ये भी पढ़ें ...शब्बीरपुर में मायावती से पहले पहुंच गई आग, रैली से लौट रहे लोगों पर हमला, एक की मौत

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story