×

हरिद्वार की तरह वृंदावन और बरसाना में भी मीट और शराब बैन

हरिद्वार की तरह मथुरा के वृंदावन और बरसाना टाउन एरिया में भी अब मीट और शराब नहीं मिलेगा क्योंकि यूपी सरकार ने इन दोनों टाउन को पवित्र तीर्थ स्थल घोषित कर दिया है।

By
Published on: 28 Oct 2017 7:18 AM GMT
हरिद्वार की तरह वृंदावन और बरसाना में भी मीट और शराब बैन
X

लखनऊ: हरिद्वार की तरह मथुरा के वृंदावन और बरसाना टाउन एरिया में भी अब मीट और शराब नहीं मिलेगा क्योंकि यूपी सरकार ने इन दोनों टाउन को पवित्र तीर्थ स्थल घोषित कर दिया है। इसके पहले जब उत्तराखंड भी यूपी का हिस्सा था। तब हरिद्वार को तीर्थ स्थल के रूप में 'नोटिफाइड' किया गया था। हालांकि उत्तराखंड राज्य बनने के बाद अब हरिद्वार यूपी का हिस्सा नहीं रहा।

यह भी पढ़ें: मथुरा एक्सप्रेस वे पर टकराईं गाड़ियां, बाल-बाल बचे मोहन भागवत

राज्य सरकार ने शुक्रवार को निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होने के पहले ही इन दोनों टाउन को पवित्र तीर्थ स्थल घोषित करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। जारी अधिसूचना के मुताबिक अब वृंदावन और बरसाना में शराब और मीट प्रतिबंधित होगा। सरकारी अभिलेखों में यह वह पहले टाउन हैं, जिन्हें 'पवित्र तीर्थ स्थल' घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें: मथुरा: योगी बोले- कोई नहीं कह सकता UP में हो रही तुष्टीकरण की राजनीति

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि सरकार ने इन स्थानों की पौराणिक पर्यटन के महत्व को समझते हुए यह फैसला लिया है। सरकार ने एक्साइज, खादय और औषधि प्रसाधन विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग को अगले तीन महीने में जारी आदेश के अनुसार कार्यवाही करने का​ निर्देश दिया है।

आपको बता दें कि हाल ही में वृंदावन को मथुरा नगरपालिका बोर्ड में शामिल कर मथुरा नगर निगम बनाया गया है। जबकि बरसाना नगर पंचायत है। इन जगहों पर अगले महीने निकाय चुनाव प्रस्तावित हैं। ऐसे में ऐन चुनाव के पहले यह घोषणा जमीनी स्तर पर भाजपा के मुफीद साबित हो सकती है।

Next Story