×

लखनऊ से जाते-जाते पीएम यूपी-बीजेपी में दलित राजनीति को दे गए हवा

पीएम नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी और राजधानी लखनऊ पहुंचे। हालांकि उनके सभी कार्यक्रम थे तो गैर राजनीतिक लेकिन हर जगह उन्होंने बाबा साहब अंबेडकर पर अपना पूरा भाषणा केंद्रित किया। उन्होंने इसी बहाने यूपी बीजेपी में दलित राजनीति को हवा दे दी।

Newstrack
Published on: 22 Jan 2016 2:20 PM GMT
लखनऊ से जाते-जाते पीएम यूपी-बीजेपी में दलित राजनीति को दे गए हवा
X

अम्बेडकर यूनिवर्सिटी में डॉ अम्बेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण करते पीएम नरेन्द्र मोदी अंबेडकर यूनिवर्सिटी में डॉ. अंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण करते पीएम नरेंद्र मोदी।

Vinod Kapoor

लखनऊ. पीएम नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी और राजधानी लखनऊ पहुंचे। हालांकि उनके सभी कार्यक्रम थे तो गैर राजनीतिक, लेकिन हर जगह उन्होंने अपना भाषण बाबा साहब अंबेडकर पर केंद्रित रखा। उन्होंने इसी बहाने यूपी बीजेपी में दलित राजनीति को हवा दे दी।

विदेश जाकर इकोनॉमिक्स में पीएचडी करने वाले पहले स्कॉलर

प्रदेश बीजेपी में संगठनात्मक चुनाव चल रहे हैं और पार्टी हलकों में चर्चा चल रही है कि अगड़ों और पिछड़ों की पॉलिटिक्स करने वाली इस पार्टी में दलितों को भी उचित स्थान दिया जाए। पीएम ने अंबेडकर यूनिवर्सिटी में बाबा साहब का पूरी तरह गुणगान किया और यह जानकारी भी दी कि वे ही पहले भारतीय थे जिन्होंनें विदेश में अर्थशास्त्र में पीएचडी की थी । पीएम ने कहा, अंबेडकर ने अपमान सहने के बाद भी अपनी संकल्प शक्ति को कभी विचलित नहीं होने दिया।'' नरेंद्र मोदी अंबेडकर महासभा भी गए और बाबा साहब के अस्थि कलश पर पुष्प अर्पित किए।

अम्बेडकर महासभा में डॉ अम्बेडकर के अस्थिकलश पर पुष्पांजलि करते पीएम नरेन्द्र मोदी अबेंडकर महासभा में डॉ. अंबेडकर के अस्थिकलश पर पुष्पांजलि करते पीएम नरेन्द्र मोदी

यूपी में प्रतिष्ठा दांव पर

दिल्ली और बिहार का विधानसभा चुनाव हारने के बाद अब बीजेपी अब यूपी में 2017 में होने वाले चुनावों को किसी भी हालत में गंवाना नहीं चाहती। पार्टी यह अच्छी तरह से समझती है कि बिना दलित वोट के उत्तर प्रदेश में जीत मुश्किल है। इसी के मद़देनजर यूपी के पूर्व एडीजी ब्रजलाल को पार्टी में शामिल कराया गया था और उन्हें बड़ा पद देने की योजना थी, लेकिन वह बीमारी की वजह से ज्यादा सक्रिय नही हो सके।

रोहित के मामले पर भी चुप्पी तोड़ी

हैदराबाद के दलित छात्र रोहित वेमुला मोदी के सुसाइड पर मचे घमासान पर भी चुप्पी तोड़ी। पीएम मोदी ने बड़े ही सधे हुए शब्दों में रोहित वेमुला की मौत पर दुख जताया। उन्होंने कहा, ''इसके पीछे कारण रहे होंगे और राजनीति भी होगी, लेकिन सच तो ये है कि एक मां ने अपना बेटा खोया है और देश ने एक प्रतिभाशाली सपूत” उनके ये बोलते ही ऑडिटोरियम में सन्नाटा पसर गया। वो खुद भी कुछ सेकेंड के लिए खामोश हो गए।

बीबीएयू के दीक्षांत समारोह में भाग लेते पीएम नरेन्द्र मोदी बीबीएयू के दीक्षांत समारोह में भाग लेते पीएम नरेन्द्र मोदी

प्रदेश अध्यक्ष के लिए धर्मपाल का नाम उछला

अब संगठनात्मक चुनाव में एक और दलित नेता धर्मपाल को प्रदेश अध्यक्ष बनाने की चर्चा चल रही है। हालांकि धर्मपाल कोई बडा नाम नहीं है और उनकी बहुत ज्यादा पहचान भी नहीं है। वैसे दलितों के वोट बैंक पर खास पकड़ रखने वाली बसपा को बीजेपी ने मायावती के जन्मदिन ।5 जनवरी को बड़ा झटका दिया था, जब को-ऑर्डिनेटर जुगल किशोर बसपा छोड बीजेपी में शामिल हो गये थे। कभी जुगल किशोर मायावती के खास सलाहकार माने जाते थे। बीजेपी में शामिल होने के बाद उन्होंनें मायावती की खासी आलोचना भी की। मोदी की कोशिशों से अगर बीजेपी दलितों को साघने में सफल हो जाती है तो विधानसभा के अगले चुनाव में बीजेपी की राह आसान हो सकती है।

Newstrack

Newstrack

Next Story