×

BIMSTEC Summit: इस एजेंडे के साथ काठमांडू पहुंचे पीएम मोदी

Manali Rastogi
Published on: 30 Aug 2018 5:45 AM GMT
BIMSTEC Summit: इस एजेंडे के साथ काठमांडू पहुंचे पीएम मोदी
X

काठमांडू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर सेक्टोरल टेक्नीकल एंड इकॉनोमिक को-ऑपरेशन (BIMSTEC Summit) में शामिल होने के लिए गुरुवार को काठमांडू पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी के कार्यालय ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री थोड़ी देर पहले ही काठमांडू पहुंचे हैं। वह शहर में आयोजित हो रहे बिम्सटेक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।"

यह भी पढ़ें: BIMSTEC समिट में भाग लेने के लिए दो दिवसीय दौरे पर नेपाल रवाना हुए पीएम मोदी

काठमांडू रवाना होने से पहले मोदी ने बुधवार को कहा था कि इस कार्यक्रम में उनकी भागीदारी भारत की प्राथमिकता का प्रतीक है जो दक्षिणपूर्व एशिया में भारत के पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को गहरा बनाने के लिए है।

उन्होंने कहा, "शिखर सम्मेलन में मेरी भागीदारी दक्षिण एशिया में पड़ोसी देशों के साथ अपने संबंधों को गहरा बनाने के लिए भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता और हमारी मजबूत प्रतिबद्धता का प्रतीक है।"

मोदी ने कहा, "शिखर सम्मेलन के दौरान, हमारे क्षेत्रीय सहयोग को और अधिक समृद्ध बनाने, हमारे व्यापार संबंधों को बढ़ाने और बंगाल क्षेत्र की खाड़ी को समृद्ध व शांतिपूर्ण बनाने के हमारे सामूहिक प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए मैं बिम्सटेक (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर सेक्टोरल टेक्नीकल एंड इकॉनोमिक को-ऑपरेशन) के सभी नेताओं के साथ वार्ता करूंगा।"

बिम्सटेक छह जून 1997 को बैंकाक घोषणा के माध्यम से अस्तित्व में आया था। बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड जैसे सात देश इसके सदस्य हैं।

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story