×

सुन्नी समुदाय की ईद आज, शियाओं ने एक दिन पहले ही मनाया त्योहार

Rishi
Published on: 6 July 2016 9:49 PM GMT
सुन्नी समुदाय की ईद आज, शियाओं ने एक दिन पहले ही मनाया त्योहार
X

नई दिल्लीः ईद-उल-फितर का त्योहार आज मनाया जा रहा है। इस मौके पर सुन्नी समुदाय और शिया समुदाय के कुछ लोग नमाज अदा करेंगे। वैसे, शिया समुदाय के ज्यादातर लोगों ने बुधवार को ही ईद मना ली। ईद के मौके पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर और केरल में ईद बुधवार को ही मनाई जा चुकी है। दोनों राज्यों में हर साल सऊदी अरब के साथ ये त्योहार मनाया जाता है।

यूपी की राजधानी लखनऊ के ईदगाह में ईद की नमाज सुबह 10 बजे अदा की जाएगी। यहां मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली नमाज अदा कराएंगे। नमाज के बाद सीएम अखिलेश यादव और राज्यपाल राम नाईक भी ईदगाह पहुंचेंगे और मुस्लिम भाइयों को ईद की बधाई देंगे। इसके अलावा अलग-अलग मस्जिदों में नमाज का वक्त सुबह 10 से 11 बजे के बीच मुकर्रर किया गया है। दिल्ली की जामा मस्जिद में ईद की नमाज इमाम अहमद बुखारी अदा कराएंगे।

शिया समुदाय ने मनाई ईद

शिया समुदाय ने लखनऊ, वाराणसी और अन्य शहरों में बुधवार को ही ईद मना ली। शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने बताया कि मंगलवार देर रात ईरान से जानकारी मिली की वहां शव्वाल के महीने का चांद दिख गया है। इसके बाद ही बुधवार को ईद मनाने का फैसला किया गया। लखनऊ में बड़े इमामबाड़े के आसिफी मस्जिद में शिया समुदाय के लोगों ने ईद की नमाज पढ़ी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story