×

राष्ट्रपति चुनाव: NDA 23 को करेगा प्रत्याशी का ऐलान, PM के US यात्रा को ध्यान में रखकर लिया फैसला

aman
By aman
Published on: 14 Jun 2017 10:07 AM GMT
राष्ट्रपति चुनाव: NDA 23 को करेगा प्रत्याशी का ऐलान, PM के US यात्रा को ध्यान में रखकर लिया फैसला
X
राष्ट्रपति के लिए NDA 23 को करेगा प्रत्याशी का ऐलान, PM के US यात्रा को ध्यान में रखकर लिया फैसला

नई दिल्ली: भारत के अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन की प्रक्रिया बुधवार (14 जून) से औपचारिक तौर पर शुरू हो गई है। हालांकि, राजनीतिक दल अब भी इस पद के लिए उम्मीदवार का चयन नहीं कर पाए हैं। इसी मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की कोर कमेटी की बैठक आज हुई। जिसमें ये तय हुआ कि नए राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के प्रत्याशी के नाम की घोषणा 23 जून को की जाएगी।

दूसरी तरफ, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। विपक्षी पार्टियों में इस मुद्दे पर माथापच्ची जारी है। विपक्षी दल भी आज ही इस मुद्दे पर बैठक करेंगे। राष्ट्रपति प्रत्याशी को लेकर गृहमंत्री राजनाथ और केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने पीएम मोदी को जानकारी दी है। इन दोनों नेताओं ने पीएम को बताया कि राष्ट्रपति चुनाव में 17 पार्टियां उनके पक्ष में हैं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर ...

25 जून को पीएम जा रहे अमेरिका यात्रा पर

बता दें कि, 25 जून को पीएम मोदी अमेरिका के लिए रवाना होंगे। इसलिए एनडीए की कोशिश है कि उनके इस दौरे से पहले ही राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का ऐलान कर दिया जाए। संभवतः 23 जून को ही एनडीए प्रत्याशी अपना नामांकन भी दाखिल कर देगा।

अधिसूचना जारी

निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए नामांकन का रास्ता खुल गया है। नामांकन की अंतिम तिथि 28 जून है। जबकि नामांकन पत्रों की जांच की तिथि 29 जून हैं। प्रत्याशी 1 जुलाई तक नाम वापस ले सकते हैं। मतदान 17 जुलाई को और मतगणना 20 जुलाई को होगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story