×

IMPACT: काशी के घाटों की मरम्‍मत करेगा NTPC, मोदी ने दिए 200 करोड़

Admin
Published on: 19 April 2016 3:17 PM GMT
IMPACT: काशी के घाटों की मरम्‍मत करेगा NTPC, मोदी ने दिए 200 करोड़
X

वाराणसी: काशी के घाटों की दुर्दशा पर केंद्र सरकार गंभीर दिख रही है। इसी के मद्देनजर केंद्रीय शहरी विकास संयुक्त सचिव प्रवीण प्रकाश मंगलवार को काशी के दौरे पर थे। मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया कि घाटों के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण के लिए केंद्र-राज्य और स्थानीय स्तर पर टेक्निकल एक्सपर्ट कमिटी का गठन करने के निर्देश दिए हैं। newztrack.com ने विश्व धरोहर दिवस के मौके पर घाटों की दुर्दशा पर प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी।

केंद्र ने जारी किए 200 करोड़

कमिश्नरी में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद प्रवीण प्रकाश ने मीडिया से बातचीत में बताया कि भारत हृदय योजना और अमृत योजना के लिए करीब 200 करोड़ रुपए केंद्र सरकार ने वाराणसी के लिए जारी किए हैं।

नीचे देखिए, इसी वीडियो के बाद हुआ खबर का असर....

ये भी पढ़ें...संकट मोचन संगीत समारोह में शामिल होंगे BIG B, इन्हें भी मिला न्योता

सुस्त विकास कार्यों से केंद्र खफा

प्रवीण ने बताया काशी में चल रहे सुस्त विकास कार्यों से केंद्र खफा है। यही वजह है कि केंद्र सरकार ने शहरी विकास मंत्रालय को निर्देश दिए हैं की हर हाल में नवंबर तक बनारस की तस्वीर बदलनी होगी। नवंबर में शहरों की स्वच्छ्ता को लेकर होने वाले सर्वे से पहले बनारस में जमीनी विकास दिखना चाहिए।

एनटीपीसी को दी गई जिम्मेदारी

आश्चर्य की बात है कि जो कार्य राज्य सरकार औऱ नगर निगम का है उसे केंद्र सरकार ने एनटीपीसी और एनबीसीसी को दे दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि केंद्र सरकार की मंशा विधानसभा चुनाव से पहले काशी को विकास मॉडल के रूप में पेश कर चुनाव में उतरने की है। तभी तो केंद्र ने बजाय राज्य सरकार की एजेंसी के एनटीपीसी और एनबीसीसी के जरिए विकास की गति को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें...वाराणसी में केंद्रीय योजनाओं की गति धीमी, PMO ने जताई नाराजगी

घाट किनारे बसे चौदह वार्ड बनेंगे आइडियल

काशी के जीर्णोद्धार की जिम्मेदारी एनटीपीसी को दी गई है। भारत हृदय योजना के तहत घाट किनारे बसे चौदह वार्डों को आईडियल बनाया जायेगा। इसके अलावा करसड़ा कूड़ा प्लांट को चलाने की भी जिम्मेदारी एनटीपीसी को दी गई है।

भारत हृदय योजना एनबीसीसी के जिम्मे

हृदय योजना को नगर निगम से लेकर एनबीसीसी को दे दिया गया है। ये जानकारी प्रवीण कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि विकास कार्यों को तेजी से पूरा करने की जिम्मेदारी उन्हें दी गई है। अब हर सोमवार को काशी में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक ली की जाएगी।

Admin

Admin

Next Story