×

पद्मावत पर उपद्रव: 8 राज्यों में बवाल, मथुरा में दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर रोकी ट्रेन

फिल्म पद्मावत को लेकर देश में उपद्रव रुकने का नाम नहीं ले रहा। खासकर आठ राज्य इस बवाल की चपेट में हैं। कल अहमदाबाद में हुई भीषण आगजनी के बाद देश की सुरक्षा एजेंसियां सतर्क तो हैं लेकिन बवाल रुक नहीं रहा। उत्तरप्रदेश के अलावा बिहार , राजस्थान , मध्य प्रदेश , गुजरात,बिहार,

Anoop Ojha
Published on: 24 Jan 2018 10:32 AM GMT
पद्मावत पर उपद्रव: 8 राज्यों में बवाल, मथुरा में दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर रोकी ट्रेन
X
पद्मावत पर उपद्रव: 8 राज्यों में बढ़ा बवाल, मथुरा में क्षत्रिय समाज ने रोकी ट्रेन

लखनऊ: फिल्म पद्मावत को लेकर देश में उपद्रव रुकने का नाम नहीं ले रहा। खासकर आठ राज्य इस बवाल की चपेट में हैं। कल अहमदाबाद में हुई भीषण आगजनी के बाद देश की सुरक्षा एजेंसियां सतर्क तो हैं लेकिन बवाल रुक नहीं रहा। उत्तरप्रदेश के अलावा बिहार , राजस्थान , मध्य प्रदेश , गुजरात,बिहार, हरियाणा और महाराष्ट्र में इस विरोध का असर बहुत ज्यादा है। देशभर में करणी सेना और राजपूत संगठनों का विरोध-प्रदर्शन जारी है।

बुधवार (24 जनवरी) को क्षत्रिय समाज और करणी सेना के लोगों ने पद्मावत के विरोध में मथुरा के भूतेश्वर स्टेशन के पास ट्रेन रोककर प्रदर्शन किया। दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर ट्रेन रुकते ही प्रदर्शनकारी इंजन पर चढ़ गए और जमकर नारेबाजी की। करीब 10 मिनट तक प्रतीकात्मक विरोध के बाद ट्रेन को मथुरा की ओर रवाना किया गया। यह दिल्ली से आगरा जाने वाली पैसेंजर ट्रेन थी।

गुजरात के अहमदाबाद में मंगलवार रात कुछ लोगों ने एक मॉल में तोड़फोड़ की। यहां खड़ी कई गाड़ियों को आग के हवाले भी कर दिया। सुप्रीम कोर्ट और सेंसर बोर्ड पहले ही फिल्म को हरी झंडी दे चुका है।कोर्ट ने फैसले पर दोबारा विचार करने वालीं मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकार की पिटीशन को खारिज कर दिया। उधर,विरोध के चलते गुजरात के बाद बिहार के ज्यादातर थियेटर मालिकों ने फिल्म नहीं दिखाने का फैसला लिया है। वहीं,करणी सेना का दावा है कि पद्मावत की रिलीज के खिलाफ राजपूत समाज की 1908 महिलाएं चित्तौड़गढ़ में जौहर करने के लिए पंजीकरण करा चुकी हैं।यह फिल्म कल रिलीज़ होने जा रही है। इसी के मद्देनजर सिनेमा ऑर्नस एंड एक्जिबिटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने गृह मंत्रालय को एक पत्र लिखा है जिसमे पद्मावत की रिलीज के दौरान थियेटर्स के बाहर पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने की अपील की गई है।

पद्मावत पर उपद्रव बढ़ा, आठ राज्यों में बवाल ज्यादा सुरक्षा एजेंसियां सतर्क पद्मावत पर उपद्रव बढ़ा, आठ राज्यों में बवाल ज्यादा सुरक्षा एजेंसियां सतर्क

योगी से मिली करणी सेना

इसी बीच करणी सेना की एक टीम लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मिलने पहुंची। इसके बाद लोकेंद्र सिंह कालवी ने कहा कि बाकी राज्यों की तरह यूपी सरकार भी चिंतित है।योगी ने गंभीरता से हमारी बात सुनी। उन्हें इस मुद्दे की संवेदनशीलता की जानकारी है।पश्चिमी उतरप्रदेश के हापुड़ में कुछ लोगों ने एक सिनेमाहॉल में तोड़फोड़ की। इससे पहले सोमवार को मथुरा में प्रदर्शन हुए। गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में रविवार को हुए प्रदर्शनों के बाद 200 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई।गोरखपुर में भी कई जगह विरोध हुआ।

स्क्रीनिंग करने वालो को सुरक्षा देंगे:खट्टर

इसी बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि अगर सिनेमाघर फिल्म को नहीं दिखाएंगे तो अच्छा होगा। फिर भी कोई इसकी स्क्रीनिंग करता है,तो राज्य सरकार पूरी सुरक्षा देगी।सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पूरी तरह से अमल किया जाएगा। उधर, गुड़गांव के सोहना रोड के एक मॉल में सोमवार को कुछ नकाबपोश बदमाशों ने तोड़फोड़ की।मॉल के अंदर आधा दर्जन दुकानों समेत टिकट काउंटर भी तोड़े गए थे।

मुद्दा लोगों की भावनाओ का:शिवराज

राज्य सरकार की पिटीशन खारिज होने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा की ये सिर्फ लॉ एंड आर्डर का मामला नहीं है, बल्कि लोगों की भावनाओं से जुड़ा सवाल है।इसलिए सरकार रिव्यू पिटीशन फाइल करेगी।प्रदेश के मंत्री रामपाल सिंह राजपूत ने कहा की हम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं।कोई ऐसा रास्ता खोजने की कोशिश में हैं ताकि सुप्रीम कोर्ट और जनभावनाओं का सम्मान बना रहे। इधर भोपाल में सिनेमाहॉल मालिकों को फिल्म नहीं दिखाने जाने की चेतावनी दी गई है। वहीं,मंदसौर,नागदा,झाबुआ और देवास में चक्काजाम किया गया। सोमवार को भी राजस्थान और गुजरात से सटे राज्य के पश्चिमी जिलों में करणी सेना ने रोड जाम और तोड़फोड़ की।

लोग फिल्म देखने न जाय : रावल

महाराष्ट्र के मंत्री जयकुमार रावल ने कहा है कि मेरी लोगों से अपील है कि इस फिल्म को ना देखें। इसके अलावा टाइगर जिंदा है जैसी फिल्म भी हैं, सलमान खान की फिल्में देखिए। ये फिल्में आपको इतना इंस्पायर करती हैं कि आप आर्मी ज्वाइन करना चाहेंगे। इस तरह की थीम के साथ आगे आना चाहिए।उन्होंने कहा कि अगर पैसे कमाने के लिए संजय लीला भंसाली ने समाज में भीख मांगी होती तो सबसे पहले उसकी तिजोरी भरने के लिए मैं 10-12 लाख का डोनेशन दे देता। उनका एजेंडा सिर्फ पैसा है ना कि इतिहास दिखाना।उधर मुंबई में पद्मावत का विरोध जारी है,लेकिन राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस ने फिल्म को सपोर्ट किया है।विलेपार्ले में सोमवार को अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के लोगों ने कुछ फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स के ऑफिस में पहुंचकर धमकी दी। इस मामले में पुलिस ने 9 लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

पद्मावत पर उपद्रव बढ़ा, आठ राज्यों में बवाल ज्यादा सुरक्षा एजेंसियां सतर्क पद्मावत पर उपद्रव बढ़ा, आठ राज्यों में बवाल ज्यादा सुरक्षा एजेंसियां सतर्क

सिनेमा हल मालिकों से उम्मीद:कालवी

राजस्थान सरकार की पिटीशन खारिज होने पर राजपूत करणी सेना के प्रमुख लोकेंद्र सिंह काल्वी ने कहा, कि अब हमें किसी और से नहीं बल्कि सिनेमाहॉल मालिकों से उम्मीद है कि वो फिल्म को ना लगाएं। राज्य के गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने हमारी याचिका खारिज कर दी। अब लॉ एंड ऑडर को संभालना मेरी और मेरी टीम की जिम्मेदारी है। फिल्म के विरोध में सवाई माधोपुर समेत कई जिलों में करणी सेना ने प्रदर्शन किया। सोमवार को जयपुर में कई सिनेमा हॉल के सामने प्रदर्शन हुए थे। भीलवाड़ा में एक शख्स टेलिफोन टॉवर पर चढ़ गया।

बिहार में भी विरोध

इधर पूरे बिहार में'पद्मावत'का विरोध हो रहा है।पटना में मंगलवार को करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने फिल्म की एडवांस बुकिंग के बंद करने के लिए प्रदर्शन किया।विरोध और धमकियों के चलते थियेटर मालिकों ने यहां ऑनलाइन बुकिंग रद्द कर दी है।पिछले दिनों पद्मावत के विरोध में भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर और पूर्णिया जिलों में भी सिनेमाघर मालिकों ने फिल्म को नहीं दिखाने का फैसला किया है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story