×

PAK बोला- NSG में भारत की राह में रोड़ा अटकाया, चीन का NPT राग जारी

Rishi
Published on: 21 Jun 2016 6:24 PM GMT
PAK बोला- NSG में भारत की राह में रोड़ा अटकाया, चीन का NPT राग जारी
X

इस्लामाबाद/बीजिंगः दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी) के 48 देशों के सम्मेलन से ठीक पहले भारत के खिलाफ पाकिस्तान और चीन के गठजोड़ ने नया कूटनीतिक दांव खेला है। पाकिस्तानी पीएम के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने अपनी संसद में दावा किया कि उनके देश ने भारत की सदस्यता में सफलता से रोड़ा अटका दिया है। वहीं, चीन ने संकेतों में फिर कहा कि वह पाकिस्तान को भी इस ग्रुप का सदस्य बनाने के पक्ष में है।

बता दें कि पिछले दिनों पाकिस्तान के सहयोगी चीन ने एनएसजी में भारत के दाखिले को लेकर ये कहते हुए सवाल उठाया था कि उसने परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर दस्तखत नहीं किए हैं।

अजीज ने क्या कहा?

-हम एनएसजी में भारत को लिए जाने के खिलाफ कोशिश करते रहे हैं।

-पाकिस्तान को भी बिना भेदभाव एनएसजी में दाखिला पाने का पूरा हक है।

-राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए विदेश नीति तैयार की गई है।

-शंघाई सहयोग संघ की सदस्यता के बाद पाकिस्तान का रोल दुनिया में और बढ़ेगा।

-अरब देशों में पाकिस्तान अलग-थलग नहीं पड़ रहा है।

चीन ने क्या कहा?

-विदेश मंत्रालय प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि एनपीटी पर दस्तखत न करने वाले देशों को एनएसजी में लेने का विरोध नहीं करते।

-अमेरिका ने ही एनपीटी पर दस्तखत न करने वाले देशों को एनएसजी में न लेने का नियम बनाया था।

-चीन तो अमेरिका के बनाए नियम का ही लगातार हवाला दे रहा है।

-हम किसी देश को निशाने पर नहीं रखते, चाहे वह भारत हो या पाकिस्तान।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story