×

आज पता चलेगा लेना है लगान, या दिखाना है बार्डर : पाकिस्तान ने फिरंगियों को किया 211 पर ढेर

Rishi
Published on: 14 Jun 2017 1:38 PM GMT
आज पता चलेगा लेना है लगान, या दिखाना है बार्डर : पाकिस्तान ने फिरंगियों को किया 211 पर ढेर
X

कार्डिफ : पाकिस्तानी गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के पहले सेमीफाइनल में बुधवार को मेजबान इंग्लैंड को बड़ा स्कोर करने से रोक दिया। सोफिया गरडस मैदान पर पाकिस्तानी गेंदबाजों की सटीक लाइन लैंथ के चलते इंग्लैंड 49.5 ओवरों में 211 रनों पर ही सिमट गई।

ऊपरी क्रम ने इंग्लैंड को सधी हुई शुरुआत दी थी लेकिन, मध्यक्रम पाकिस्तानी गेंदबाजों का अगे ढह गया और निचला क्रम टीम को इससे उबार नहीं पाया। नतीजन इंग्लैंड अहम मैच में पाकिस्तान के सामने 212 रनों का ही लक्ष्य रख पाई।

पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। उनके गेंदबाजों ने उन्हें निराश नहीं किया। इंग्लैंड के बल्लेबाज इस मैच में सिर्फ 15 चौके ही लगा सके जबिक एक भी छक्का मेजबानी टीम के बल्लेबाजों के बल्ले से नहीं निकला।

पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज हसन अली रहे। उन्होंने अपने कोटे के 10 ओवरों में सिर्फ 35 रन दिए और तीन विकेट हासिल किए। साथ ही वह चैम्पियंस ट्रॉफी के एक संस्करण में पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं।

जेसन रॉय की जगह इस मैच में शामिल किए गए जॉनी बयर्सटो ने एलेक्स हेल्स (13) के साथ पारी की शुरुआती। हेल्स के रूप में इंग्लैंड ने अपना पहला विकेट 34 के कुल स्कोर पर खोया। वह अपना पहला मैच खेल रहे रुमान रइस का शिकार बने।

इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ जोए रूट ने क्रिज पर कदम रखा। बयर्सटो और रूट ने टीम का स्कोर 80 तक पहुंचाया। यहीं हसन ने बेयर्सटो को अर्धशतक से सात रन दूर रखा और मोहम्मद हफीज के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा।

बेयर्सटो ने 57 गेंदों में चार चौकों की मदद से 43 रन बनाए। रूट भी अर्धशतक नहीं लगा सके। शादाब खान ने उन्हें 128 के कुल स्कोर पर विकेट के पीछ कप्तान सरफराज के हाथों कैच कराया। रूट ने 46 रन बनाने के लिए 56 गेंदें खेली और दो चौके लगाए।

कप्तान मोर्गन 33 रनों के निजी स्कोर पर हसन का दूसरा शिकार बने। यहां से इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा गई और लगातार विकेट गिरते रहे।

बेन स्टोक्स अकेले संघर्ष करते रहे लेकिन, दूसरे छोर पर अन्य बल्लेबाज पांव नहीं जमा सके। पाकिस्तानी गेंदबाजों ने हालांकि स्टोक्स को भी हाथ नहीं खोलने दिए। 34 रन बनाने के लिए स्टोक्स ने 64 गेंदें ली और एक भी चौका या छक्का उनके बल्ले से नहीं निकला। वह 201 के कुल स्कोर पर हसन का शिकार बने।

लियाम प्लंकट (9) और मार्क वुड (3) के रूप में इंग्लैंड ने अपने आखिरी दो विकेट खोए। जैक बॉल दो रनों पर नाबाद लौटे।

हसन के अलावा पाकिस्तान की तरफ से जुनैद खान और रइस को दो-दो सफलताएं मिलीं। शादाब एक विकेट लेने में सफल रहे। इमद वसीम को एक भी विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने किफायती गेंदबाजी की और पांच ओवरों में सिर्फ 16 रन खर्च किए।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story