×

पाकिस्तान : उपचुनाव में नवाज की शराफत दांव पर, पत्नी है प्रत्याशी

Rishi
Published on: 17 Sep 2017 9:25 AM GMT
पाकिस्तान : उपचुनाव में नवाज की शराफत दांव पर, पत्नी है प्रत्याशी
X

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पनामा पेपर्स मामले में प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य घोषित किए जाने के बाद खाली हुई लाहौर की एनए-120 सीट पर उप चुनाव के लिए रविवार को मतदान जारी है। इस सीट पर शरीफ की पत्नी चुनाव लड़ रही हैं। मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। लाहौर से नेशनल एंसेंबली की इस सीट के लिए कुल 44 उम्मीदवार मैदान में हैं।

ये भी देखें:पनामा पेपर्स केस: नवाज शरीफ को झटका, कोर्ट ने समीक्षा याचिका की खारिज

पाकिस्तानी सेना के जवान मतदान प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं। लाहौर के इस निर्वाचन क्षेत्र से नवाज शरीफ तीन बार चुने गए हैं। अब उनकी पत्नी कुलसूम नवाज पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की ओर से चुनाव मैदान में उतरी हैं।

ये भी देखें:पाक के पूर्व PM नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम को हुआ गले का कैंसर



ये भी देखें:मियां नवाज आपके पास अच्छा मौका था वंशवाद वाली राजनीति खत्म करने का !

1999 में जनरल परवेज मुशर्रफ द्वारा सैन्य तख्तापलट के बाद नवाज के जेल में रहने के दौरान कुलसूम ने ही पार्टी का नेतृत्व किया था हालांकि उन्होंने कभी चुनाव नहीं लड़ा।

पाकिस्तान में मतदान के दौरान पहली बार बायोमेट्रिक वोट वेरिफिकेशन मशीनों का परीक्षण किया जा रहा है। 39 मतदान केंद्रों पर 100 से अधिक मशीनें लगाई गई हैं।

ये भी देखें:जन्मदिन विशेष: यहां मोदी का ‘कद’ इतना बड़ा, कि वाजपेई भी छूट गए पीछे

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story