×

आज से होने जा रहे हैं PAN, ATM व NETBANKING में यह बड़े बदलाव

नई दिल्ली। 2018 के आखिरी महीने के पहले दिन यानी आज एक दिसंबर से पैन कार्ड, एटीएम कार्ड, नेटबैंकिंग जैसी सुविधाओं में कई बदलाव होने जा रहे हैं। यदि आप इस दायरे में आते हैं तो जान लीजिए क्या करना होगा आपको

राम केवी
Published on: 1 Dec 2018 3:54 AM GMT
आज से होने जा रहे हैं PAN, ATM व NETBANKING में यह बड़े बदलाव
X

नई दिल्ली। 2018 के आखिरी महीने के पहले दिन यानी आज एक दिसंबर से पैन कार्ड, एटीएम कार्ड, नेटबैंकिंग जैसी सुविधाओं में कई बदलाव होने जा रहे हैं। यदि आप इस दायरे में आते हैं तो जान लीजिए क्या करना होगा आपको

परिवर्तित नियम के तहत आयकर विभाग में अस्थाई खाता संख्या (पैन) कार्ड बनवाने के लिए अब पिता का नाम देना अनिवार्य नहीं है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) ने यह जानकारी दी है। लेकिन यह सुविधा केवल उन लोगों के लिए है जिनमें आवेदक सिंगल परेंट यानी केवल मां के साथ हैं। ऐसा होने की स्थिति में पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय उन्हें पिता का नाम देना अनिवार्य नहीं होगा।

दूसरी बड़ी जानकारी यह है कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) उन ग्राहकों की नेट बैंकिंग सेवा आज से बंद कर देगा जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं करवाए हैं। 30 नवंबर मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने की आखिरी तारीख थी।

तीसरी जानकारी 1 दिसंबर 2018 यानी आज से देश में ड्रोन उड़ाने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य कर दिया गया है। 250 ग्राम वजन के ड्रोन के अलावा सभी ड्रोन को एविएशन रेगुलेटर से यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर लेना होगा। इसके लिए लोगों को 1 हजार रुपये का शुल्क देना होगा। बड़े ड्रोन को यूनिक एयर ऑपरेटर परमिट भी लेना होगा इस परमिट को 25 हजार रुपए में 5 साल के लिए लिया जा सकेगा।

चौथी जानकारी भारतीय स्टेट बैंक अपना एसबीआई बडी एप आज से बंद करने जा रहा है। अगर आपने इस ऐप में कोई धनराशि छोड़ी हुई है तो उसे तुरंत निकाल लें। एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बात का जानकारी दी है। बैंक ने अब अपना योनो ऐप लांच कर दिया है। इस ऐप में ही लोगों को अब वॉलेट की सुविधा दी जा रही है।

पांचवीं जानकारी पेंशनर्स के लिए। एसबीआई ने पेंशन खाताधारकों से कहा है कि एक दिसंबर से पहले अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा कर दें वरना उनका पेंशन खाता बंद कर दिया जाएगा। जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कर पाने की सूरत में उनके खाते में पेंशन का पैसा जमा नहीं होगा।

छठी जानकारी पेंशनर्स के लिए। यदि पेंशनर एसबीआई की किसी भी शाखा से पेंशन प्राप्त करते हैं और इस पर लोन लेना चाहते हैं, तो आज आखिरी दिन है। बैंक की फेस्टिवल सीजन स्कीम का आखिरी दिन है। इस स्कीम के तहत लोन लेने वाले पेंशन भोगियो को किसी तरह की प्रोसेसिंस फीस नहीं देनी पड़ेगी। यह लोन 76 साल से कम उम्र वाले केंद्रीय, राजकीय और सेना से रिटायर होने वाले लोगों को दिया जाएगा।

सातवीं जानकारी। दिल्ली एयरपोर्ट से घरेलू उड़ान भरने वाले यात्रियों को आज से हर टिकट पर 10 रुपये की जगह 77 रुपये सर्विस चार्ज देना होगा। वहीं अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की खातिर 45 रुपये की जगह लगभग 137 रुपये यात्री सेवा शुल्क देना पड़ेगा।

आठवीं जानकारी। पुणे से सिंगापुर के लिए जेट एयरवेज सीधी उड़ान शुरू करने जा रही है। ये उड़ान 1 दिसंबर से शुरू होगी। अभी लोगों को मुंबई आना पड़ता था।

नौवीं जानकारी। उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में 20वीं राष्ट्रीय पशुधन गणना एक दिसंबर से शुरू हो रही है। इस बार हाईटेक तरीके से गणना की जा रही है। यह गणना हर पांच साल पर होती है।

राम केवी

राम केवी

Next Story