×

SCO समिट के प्लेनरी सेशन में PM मोदी

Manali Rastogi
Published on: 10 Jun 2018 3:38 AM GMT
SCO समिट के प्लेनरी सेशन में PM मोदी
X

किंगदाओ: 18वें शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में चल रहे प्लेनरी सेशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। दोनों नेता किंगदाओ में चल रहे एससीओ सम्मेलन के प्लेनरी सेशन में मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें: मोदी ने एससीओ सम्मेलन से इतर शी से मुलाकात की

यहां पीएम मोदी ने रमजान के पवित्र महीने और आने वाली ईद के लिए सबको शुभकामनाएं दी। यही नहीं, पीएम मोदी ने अफगानिस्तान में मौजूद आतंकवाद पर भी चर्चा की। मोदी ने कहा कि यहां आतंक का प्रभाव का एक दुर्भाग्यपूर्ण उदाहरण है और वो आशा करते हैं कि शांति की दिशा में राष्ट्रपति गनी द्वारा उठाए गए कदमों का क्षेत्र में हर कोई सम्मान करेगा।

SCO समिट में पीएम मोदी

SCO समिट में पीएम मोदी ने ये भी कहा कि भारत में SCO देशों से केवल 6 फीसदी विदेशी पर्यटक आते हैं, जिसे दोगुना किया जा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि भारत की साझा संस्कृतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाकर ऐसा किया जा सकता है।

साथ ही, भारत में SCO फूड फेस्टिवल और एक बौद्ध फेस्टिवल का आयोजन भी किया जाएगा।इसके अलावा पीएम मोदी ने सम्मेलन से इतर गर्मजोशी के साथ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से शनिवार को मुलाकात की।



भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "वुहान अनौपचारिक शिखर बैठक में द्विपक्षीय संबंधों की पैदा हुई सकारात्मक गति को और मजबूत करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एससीओ सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात की।" इससे पहले चीन के आमंत्रण पर 27-28 अप्रैल को वुहान में दोनों देशों के बीच अनौपचारिक वार्ता हुई थी।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story