×

पीएम ने किया 3 दिन तक चलने वाले कृषि उन्नति मेले का उद्घाटन

Admin
Published on: 19 March 2016 7:03 AM GMT
पीएम ने किया 3 दिन तक चलने वाले कृषि उन्नति मेले का उद्घाटन
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कृषि उन्नति मेले का उद्घाटन किया। यह मेला राजधानी के पूसा कैंपस में तीन दिनों के लिए आयोजित किया गया है। इस मेले का मकसद नई कृषि तकनीक से संबंधित जानकारी किसानों को मुहैया करवाना है, ताकि किसान अपनी आमदनी को कुछ साल में दोगुना कर सकें। इस मेले में सरकारी एवं निजी कंपनियां 600 स्टॉल लगाएंगी। इस मेले के लिए कृषि मंत्रालय की ओर से व्‍यापक स्‍तर पर तैयारियां की गई हैं।

इस मौके पर पीएम मोदी ने किसानों को संबोधित करते हुए दूसरी कृषि क्रांति की शुरुआत करने का आह्वान किया। मेले में देशभर के अलग-अलग इलाकों से किसान आएं। साथ ही एक लाख किसानों के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। इस मौके पर मोदी के साथ केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह और कृषि राज्य मंत्री संजीव बालियान भी मौजूद थे। इसके अलावा राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह, मणिपुर के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी उपस्थित थे।

'पर ड्रॉप मोर क्रॉप' के सिंद्धांत का ज़िक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस से पानी का सही इस्तेमाल होगा और किसानों को ज्यादा पैदावार मिलेगी। उन्होंने कहा, हम जिस भी योजना की बात करते हैं, विपक्षी कहते हैं कि यह हमारे समय का है। उन्होंने कहा कि पानी ईश्वर का हमें तोहफा है, हमें इस बर्बाद करने का हक नहीं है, इसलिए हमें 'पर ड्रॉप, मोर क्रॉप' पर ध्यान देना है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय फूड प्रोसेसिंग से बढ़ेगी।

स्लाइड में देखे मेले में शिरकत करते पीएम मोदी

[su_slider source="media: 17032,17036,17038,17037,17035,17034,17033,17039" width="620" height="440" title="no" pages="no" mousewheel="no" autoplay="0" speed="0"] [/su_slider]

Admin

Admin

Next Story