×

ब्रिक्स: PM ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा, घोषणा पत्र में जैश-लश्कर का जिक्र

aman
By aman
Published on: 4 Sep 2017 6:48 AM GMT
ब्रिक्स: PM ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा, घोषणा पत्र में जैश-लश्कर का जिक्र
X
ब्रिक्स में PM ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा, घोषणा पत्र में हक्कानी, जैश का जिक्र

श्यामेन: ब्रिक्स सम्मलेन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन के अनुरोध को ठुकराते हुए एक बार फिर आतंकवाद का मुद्दा उठाया। ब्रिक्स बैठक के बाद विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।

विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया, कि पीएम मोदी ने ब्रिक्स की बैठक में सभी देशों को एकजुटता से निर्णय लेने की अपील की। उन्होंने सुरक्षा परिषद में बदलाव की भी बात की। इसके अलावा पीएम ने मनी लॉन्ड्रिंग, काला धन, भ्रष्टाचार सहित अन्य मुद्दों को सदस्य देशों के सामने उठाया।

ये भी पढ़ें ...ब्रिक्स समिट: PM मोदी बोले- शांति और विकास के लिए सहयोग जरूरी

इन आतंकी समूहों को पाक पालता है

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता प्रीति सरन ने कहा, कि 'पीएम मोदी ने ब्रिक्स की बैठक में कहा कि हक्कानी नेटवर्क, जैश-ए-मोहम्मद लश्कर-ए-तैयबा को पाकिस्तान का समर्थन प्राप्त है। इन आतंकी समूहों को पाक ही पालता है।' प्रीति सरन ने इसे भारत की बड़ी कामयाबी बताया।

ये भी पढ़ें ...ब्रिक्स सम्मलेन: चीन पहुंचे PM मोदी, गूंजे ‘भारत माता की जय’ के नारे

आतंकवाद पर कड़ी चिंता जताई

ब्रिक्स सम्मलेन में भारत ने आतंकवाद का मुद्दा उठाते हुए ब्रिक्स श्यामेन घोषणापत्र के 48वें पैराग्राफ में आतंकवाद पर कड़ी चिंता जताई है। इसमें लिखा गया है कि हमलोग आस-पास के इलाके में फैल रहे आतंकवाद और सुरक्षा की घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हैं। इन इलाकों में तालिबान, आईएसआईएल, अल-कायदा से खतरा है। वहीं पूर्वी तुर्कीस्तान इस्लामिक मूवमेंट, इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उजबेक्सितान, हक्कानी नेटवर्क, जैश-ए-मोहम्मद, टीटीपी और हिजबुल उत तहरीर का जिक्र किया गया है।

ये भी पढ़ें ...ब्रिक्स सम्मलेन: चीन पहुंचे PM मोदी, गूंजे ‘भारत माता की जय’ के नारे

चीन लगाता रहा है अड़ंगा

बता दें, कि चीन लगातार पाकिस्तान समर्थक आतंकी संगठनों के मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय स्तर उठाने में और आतंकवादी घोषित करने में भारत की कोशिशों पर अड़ंगा लगाता रहा है। लेकिन ब्रिक्स के घोषणापत्र में इनका जिक्र होना भारत के लिए बड़ी सफलता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story