×

PM ने ई-रिक्शा चालक से पूछा- गिराओगे तो नहीं ? जवाब सुनकर खिलखिला उठे

By
Published on: 1 May 2016 4:01 PM GMT
PM ने ई-रिक्शा चालक से पूछा- गिराओगे तो नहीं ? जवाब सुनकर खिलखिला उठे
X

वाराणसी: पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र काशी में रविवार को ई-रिक्शा का वितरण किया। पीएम डीरेका मैदान पहुंचने के बाद वहां मौजूद ई-रिक्शा की सवारी की। इस दौरान पीएम ने बॉबी रिक्शा चालक के रिक्शा पर बैठकर पूरे मैदान का चक्कर लगाया। बॉबी ने बताया कि कैसे पीएम मोदी ने उसके साथ एक आम इंसान की तरह हंसी-मजाक किया।

पीएम ने पूछा-'गिराओगे तो नहीं' ?

पीएम मोदी जब बॉबी के ई-रिक्शा पर बैठे तो उन्होंने पूछा-'कब से रिक्शा चला रहे हो।' जवाब मिला तीन साल से। पहले पैडल रिक्शा चलाता था अब तीन महीने से ई-रिक्शा चला रहे हैं। फिर पीएम ने पूछा 'गिराओगे तो नहीं?' रिक्शा चालक भी हाजिर जवाब निकला। फौरन जवाब दिया, 'ऐसा होना तो नहीं चाहिए पर किस्मत को कौन टाल सकता है।' इस पर मोदी खिलखिला उठे।

'पीएम ने मेरा भाड़ा नहीं दिया'

मोदी ई-रिक्शा से चौपाल पहुंचे जहां उन्होंने 16 ई-रिक्शा चालकों संग 'मन की बात' की। रिक्शा चालक बॉबी ने बताया, कि मोदी जी ने बातें तो सब कीं पर रिक्शा से उतरकर चौपाल की ओर चले गए। मेरा भाड़ा नहीं दिया। हालांकि वह इतना कहकर खुद भी खिलखिला कर हंस उठा।

modi-on-rikshaw

चौपाल पर जाना रिक्शा चालकों का हाल

पीएम मोदी ने डीरेका मैदान में बनी चौपाल में उन 16 ई-रिक्शा चालकों से बातचीत की जिन्हें बीएमसी (भारतीय माइक्रो क्रेडिट) ने अनुबंधित किया है। इस दौरान पीएम ने इन सभी से उनकी पढ़ाई, घर की हालत, पहले क्या करते थे आदि जानकारी हासिल की। फिर इन सभी को ई-रिक्शा की चाबी और ड्राइविंग लाइसेंस किया। मोदी से बात करने वालों में बबलू, किशन, विनय सिंह, राम सुधार, मनीष पांडेय, जितेंद्र सिंह, विकास पाठक, सिकंदर, रामाश्रय, मुन्ना लाल, मार्कण्डेय, अजीत सिहं, सौरभ सिंह, अमन चौरसिया, बी बिंद और रमेश बिंद थे।

दिव्यांगों को मिलेगी फ्री सेवा

-ये सभी 16 युवा ई-रिक्शा चालक 7000 रुपए महीने की पगार पर रोजाना 8-10 घंटे ई-रिक्शा चलाएंगे।

-इनकी ड्यूटी वाराणसी के चारों स्टेशनों कैंट, मंडुवाडीह, वाराणसी सिटी और काशी स्टेशन पर रहेगी।

-वहां ये बुजुर्गों, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं को फ्री सेवा देंगे। जरूरत पड़ने पर प्लेटफार्म तक भी पहुंचाएंगे।

झंडी दिखाकर ई-रिक्शा को रवाना किया

पीएम चौपाल में युवा ई-रिक्शा चालकों से बातचीत के बाद मंच पर आए। ई-रिक्शा चालकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

पीएम मोदी राजा तालाब के धीरेंद्र और उनकी पत्नी मंजू, कबीर चौरा के पप्पू गुप्ता और पत्नी मंजू, ढलौल के सुशील उनकी पत्नी पिंकी, बबलू और किरण से भी मिले।

Next Story