×

म्यांमार दौरा: PM मोदी बोले- दोनों देशों की सीमाएं ही नहीं, भावनाएं भी जुड़ी हैं

aman
By aman
Published on: 6 Sep 2017 3:25 PM GMT
म्यांमार दौरा: PM मोदी बोले- दोनों देशों की सीमाएं ही नहीं, भावनाएं भी जुड़ी हैं
X
म्यांमार दौरा: PM मोदी बोले- दोनों देशों की सीमाएं ही नहीं, भावनाएं भी जुड़ी हैं

यांगून: पीएम नरेंद्र मोदी ने यांगून में आज (6 सितंबर) यहां रह रहे भारतीयों को संबोधित किया। यांगून के थुवन्ना स्टेडियम में बर्मी भाषा में भाषण की शुरुआत करते हुए मोदी ने कहा, कि 'वह बचपन से ही कोई धार्मिक और आध्यात्मिक शहर जाना चाहते थे, यांगून आकर उनका सपना पूरा हो गया।' पीएम मोदी ने कहा, कि 'दोनों देशों की सीमा ही नहीं, भावनाएं भी एक दूसरे से जुड़ी हैं।

पीएम मोदी ने अपने भाषण में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में म्यांमार की भूमिका, आजाद हिंद फौज के इतिहास और विपश्यना का भी उल्लेख किया। साथ ही कहा, कि 'यह वही धरती है, जहां बहादुर शाह जफर को दो गज जमीन मिली।

ये भी पढ़ें ...तब मचा था बवाल, गुजरात ने फिर दिया बिहार बाढ़ पीड़ितों के लिए 5 cr.



खूब लगे 'मोदी..मोदी' के नारे

इससे पहले पीएम मोदी के भाषण के दौरान कई बार हॉल में 'मोदी..मोदी' के नारे लगे। भाषण खत्म होने पर भी कई मिनटों तक ऐसे ही नारे लगे। पीएम ने कहा, 'अनेक प्रवासी भारतीय विदेशों में भारतीय संस्कृति का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। ऐसे लोग भारत का नाम ऊंचा कर रहे हैं।' इस दौरान पीएम ने प्रवासी भारतीयों को लेकर अपनी योजनाओं की भी जानकारी दी।

ये भी पढ़ें ...गोरक्षा के नाम पर हिंसा: SC ने कहा- हर जिले में तैनात करें नोडल अफसर

रखा 'न्यू इंडिया' का विजन

भारतीय प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में आगे कहा, कि 'उनकी सरकार आतंकवाद और सांप्रदायिकता के खिलाफ कई कदम उठा रही है। उन्होंने कहा, वो आतंकवाद, गरीबी, भ्रष्टाचार, सांप्रदायिकता मुक्त 'न्यू इंडिया' बनाना चाहते हैं। मोदी ने अपील की, कि न्यू इंडिया वेबसाइट के जरिए प्रवासी भारतीय भी इस मिशन से जुड़ें।

ये भी पढ़ें ...शाहजहांपुर की सलोनी ने जीता मिसेज इंडिया ब्यूटी क्वीन का खिताब

जीएसटी को बताया 'गुड ऐंड सिंपल टैक्स'

पीएम मोदी ने भाषण में नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक और जीएसटी जैसे मुद्दों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, कि 'उनकी सरकार ने ना सिर्फ किसानों की समस्याओं को सुलझाने पर काम किया है बल्कि नोटबंदी जैसे कदम उठाकर भ्रष्टाचारियों पर शिकंजा कसा है। जीएसटी को 'गुड ऐंड सिंपल टैक्स' बताते हुए मोदी ने कहा, कि इस योजना के शुरू होने के बाद लाखों कारोबारी पहली बार टैक्स सिस्टम से जुड़े हैं। इससे भारत की अर्थव्यवस्था को काफी फायदा पहुंच रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story