×

जुलूस को लेकर कानपुर सांप्रदायिक हिंसा की चपेट में, दर्जनभर गाड़ियां फूंकी

aman
By aman
Published on: 1 Oct 2017 11:45 AM GMT
जुलूस को लेकर कानपुर सांप्रदायिक हिंसा की चपेट में, दर्जनभर गाड़ियां फूंकी
X

कानपुर: कानपुर के कल्याणपुर और जूही थाना क्षेत्रों में मोहर्रम के जुलूस के दौरान बवाल होने का मामला सामने आया है। रविवार को आशरा के जुलूस के दौरान दो पक्षों में जमकर पथराव हुआ। धीरे-धीरे यह बवाल बढ़ता ही जा रहा है। उपद्रवियों ने करीब एक दर्जन गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। उसके बाद पुलिस फोर्स सड़कों पर मार्च कर रही है। बताया जा रहा है कि यह बवाल तब बढ़ा जब जुलूस तय रास्ते से आगे जाना चाहती थी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया की बवाल के बीच पुलिस मूक दर्शक बनी देखती रही।

ये भी पढ़ें ...VHP-RSS के दर्जनों वर्कर्स पर केस दर्ज, दशमी को खुले में की थी फायरिंग

ये है मामला

बता दें, कि रविवार को जब राम बारात रावतपुर स्थित रामलला मंदिर के पास पहुंची तो जुलूस में मौजूद लोगों ने जाम लगा दिया। इनकी मांग थी कि यह बारात तब तक मंदिर के अंदर नहीं जाएगी, जब तक दूसरे पक्ष पर कार्रवाई नहीं होगी। पुलिस ने काफी देर तक समझने का प्रयास करती रही, लेकिन जब जाम लगा रहे लोगों ने पुलिस की एक न सुनी तो जमकर लाठियां बरसायीं। पुलिस ने रामलला मंदिर के अंदर घुसकर जमकर लाठियां भांजी। इस घटना के बाद लगभग 10 थानों की पुलिस, पीएसी और आरएएफ़ को स्थिति से निपटने के लिए तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें ...हरदोई पुलिस की दबंगई, मजदूरी के पैसे मांगने पर किया अधमरा, पांचों सिपाही सस्पेंड

रामलला मंदिर के अंदर घुसकर पुलिस को भांजनी पड़ी लाठी, जमकर हुआ बवालगर्म पानी तक फेंक दिया था

उल्लेखनीय है, कि रावतपुर गांव में प्रति वर्ष राम बारात के दौरान हिंदू-मुस्लिम पक्षों में बवाल होता है। कुछ मुस्लिम युवकों ने दो वर्ष पहले राम बारात पर गर्म पानी तक फेंक दिया था। इसके बाद भी जमकर बवाल हुआ था।

ये भी पढ़ें ...अंबेडकरनगर में टूटी पटरी से गुजरी एक के बाद दर्जन भर ट्रेनें, बड़ा हादसा टला

इस वजह से बढ़ा बवाल

वहीँ, दूसरे पक्ष का आरोप है कि जुलूस के दौरान लगे झंडों-पोस्टरों को फाड़ा गया। उन्होंने जब इसका विरोध किया तो उन लोगों पर पथराव किया गया था। बताया जा रहा है कि राम बारात में शामिल एक युवक जिसका घर मुस्लिम इलाके में था, उसके घर पर रविवार सुबह मुस्लिम युवकों ने पथराव किया था जिसकी वजह से बवाल और भी बढ़ गया।

डीएम-डीआईजी मौके पर मौजूद

इस बवाल के बाद डीएम सुरेंद्र सिंह और डीआईजी सोनिया सिंह मौके पर मौजूद हैं। घटना के बाद पूरे इलाके में तनाव व्याप्त है। अधिकतर लोग अपने घरों में दुबके हैं।

एडीजी कानून व्यवस्था ने कहा

निर्धारित रूट से आगे बढ़ने के चलते हुए बवाल।

मोहर्रम का जुलूस झंडा चौराहे से मुड़ने के बजाए आगे बढ़ा था।

आगे मूर्ति विसर्जन के कार्यक्रम के चलते हुआ पथराव।

पुलिस ने हालात काबू करने के लिए लाठी चार्ज ओर हवाई फायरिंग की।

दोनों ओर से हुआ पथराव, आगजनी की गई, 5 बाइक व 2 चार पहिया वाहन में लगाई आग।

उपद्रवियों को चिन्हित कर होगी कार्रवाई, दर्ज होगी एफआईआर।

हालात काबू में, मौके पर 2 कंपनी पैरा मिलट्री फ़ोर्स भेजी गई।

हालात काबू लेकिन तनाव बरकरार, पुलिस गश्त जारी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story