×

एग्जिट पोल: यूपी में भगवा ब्रिगेड की जीत होते देख विपक्षी बोले- ऐसा कैसे हो सकता है, कल बात करेंगे

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 17वीं विधानसभा के लिए 7 चरणों में चुनाव खत्म होने के बाद गुरूवार (09 मार्च) को एग्जिट पोल के नतीजे आए। जो सभी पॉलिटिकल पार्टियों के लिए बेहद चौकाने वाले थे।

tiwarishalini

tiwarishaliniBy tiwarishalini

Published on 10 March 2017 9:03 AM GMT

एग्जिट पोल: यूपी में भगवा ब्रिगेड की जीत होते देख विपक्षी बोले- ऐसा कैसे हो सकता है, कल बात करेंगे
X
एग्जिट पोल: यूपी में भगवा ब्रिगेड की जीत होते देख विपक्षी बोले- ऐसा कैसे हो सकता है, कल बात करेंगे
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

एग्जिट पोल: यूपी में भगवा ब्रिगेड की जीत होते देख विपक्षी बोले- ऐसा नहीं हो सकता, कल बात करेंगे

लखनऊ: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 17वीं विधानसभा के गठन के लिए 07 चरणों में 403 सीटों पर चुनाव खत्म होने के बाद गुरूवार (09 मार्च) को एग्जिट पोल के नतीजे आए। जो सभी पॉलिटिकल पार्टियों के लिए बेहद चौकाने वाले थे।

यह भी पढ़ें .... Newstrack.com, Apna Bharat Exit Poll: एक-एक सीट पर कौन रहा जीत, किसकी होगी हार

इन नतीजों को देखकर जहां एक तरफ भगवा ब्रिगेड (बीजेपी) गदगद है, तो वहीँ यूपी के दो लड़कों की जोड़ी यानी सपा-कांग्रेस की हालत टाइट नजर आ रही है। यही हाल बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का भी है।

यह भी पढ़ें .... Newstrack एग्जिट पोल: जनता को है कमल पसंद, हाथी की चाल धीमी, गठबंधन बहुमत से दूर

एग्जिट पोल के मुताबिक, यूपी में इस बार जनता बीजेपी की पूर्ण बहुमत से सरकार बना रही है। सपा-कांग्रेस एग्जिट पोल के इन परिणामों पर सवाल खड़े करने से भी परहेज नहीं कर रहे हैं।

वह इसके लिए बिहार विधानसभा चुनाव का उदहारण देते हुए कह रहे हैं कि जब बिहार में चुनाव हुआ था तब एग्जिट पोल के सारे परिणाम फेल साबित हुए थे और इस बार भी यूपी में ऐसा ही होगा।

आगे की स्लाइड्स में जानिए पॉलिटिकल लीडर्स ने यूपी विधानसभा चुनाव 2017 के एग्जिट पोल पर क्या राय दी है ?

यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने क्या कहा ?

एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद सीएम अखिलेश यादव ने गुरुवार (9 मार्च) को बीबीसी से बात करते हुए कि 11 मार्च का चुनावी नतीजा उनके पक्ष में ही आएगा। उन्होंने ये भी संकेत दिया कि चुनाव परिणामों में यदि उन्हें या किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलता है तो राष्ट्रपति शासन की जगह वो मायावती से हाथ मिलाना पसंद करेंगें। हम नहीं चाहते कि यूपी को बीजेपी रिमोट कंट्रोल से चलाए।

राहुल गांधी ने क्या कहा ?

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस-सपा अलायंस ही जीतेगा। बिहार में एग्जिट पोल के सभी नतीजे गलत साबित हुए थे। हम अब इस बारे में कल यानी (11 मार्च) को बात करेंगे।

गुलाम नबी आजाद और रेणुका चौधरी ने क्या कहा ?

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और रेणुका चौधरी ने अलग अलग बयानों में कहा कि ऐसे एक्जिट पोल पहले भी आते रहे हैं और गलत साबित होते रहे हैं।

अगली स्लाइड में जानिए क्या बोले रामगोपाल यादव और आजम खान ?

रामगोपाल यादव ने क्या कहा ?

रामगोपाल ने कहा कि सीएम के तौर पर अखिलेश यादव को लगातार दूसरा टेन्योर मिलेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के साथ मिलकर पार्टी को पूर्ण बहुमत हासिल होगा। हम 236 से 240 सीटें जीतेंगे।

रामगोपाल यादव ने यह भी कहा कि मुझे जानकारी मिली है कि कुछ दिन पहले चैनलों के दबाव में एग्जिट पोल के वास्तविक नतीजे बदले गए हैं। हम 100 फीसदी चुनाव जीत रहे हैं।

आजम खान ने क्या कहा ?

एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आने के बाद सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री आजम खान ने कहा कि अगर समाजवादी पार्टी चुनाव हारती है तो इसका परिणाम यूपी की जनता को भुगतना पड़ेगा। यूपी में अगर सपा हारती है तो इसके लिए अकेले सीएम अखिलेश यादव जिम्मेदार नहीं होंगे बल्कि अखिलेश की हार सबकी हार होगी।

अगली स्लाइड में जानिए जब सपा ने विधायक कहा- कांग्रेस की वजह से सपा को नुक्सान हुआ ?

रविदास मल्होत्रा ने क्या कहा ?

समाजवादी पार्टी के विधायक रविदास मल्होत्रा ने एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद कहा कि यूपी चुनाव में सपा को कांग्रेस से गठबंधन का फायदा नहीं मिला। सपा को अकेले ही चुनाव मैदान में उतरना चाहिए था। क्योंकि हम अकेले सरकार बनाने का दम रखते थे। उन्होंने कहा कांग्रेस की वजह से बीजेपी को फायदा हुआ है। इसी कांग्रेस के कारण समाजवादी पार्टी को नुकसान हुआ है।

अगली स्लाइड में जानिए क्या बोले लालू यादव ?

क्या बोले लालू यादव ?

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने भी यह दावा किया कि एग्जिट पोल हमेशा फेल होते हैं और इस बार भी होंगे। लालू यादव ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव के बाद एक्जिट पोल में भी बीजेपी को आगे दिखाया गया था, लेकिन नतीजा क्या निकला वह सबके सामने है।

अगली स्लाइड में जानिए बीजेपी ने क्या कहा ?

मुख्तार अब्बास नकवी ने क्या कहा ?

बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि जुगाड़ की सरकार के जो लोग सपने देख रहे हैं, वो सपने सपने ही रह जाएंगे। बीजेपी इस बार पूर्ण बहुमत से यूपी में सरकार बना रही है।

सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने क्या कहा ?

बीजेपी नेता सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने ट्वीट कर कहा है कि अगर एग्जिट पोल सही है तो इसका मतलब है कि पांच में से चार राज्‍यों में हिंदुत्‍व के साथ नमो ने बीजेपी का काम कर दिया है।

योगी आदित्यनाथ ने क्या कहा ?

गोरखपुर से बीजेपी एमपी योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अखिलेश यादव बताएं कि मायावती के खिलाफ साजिश किसने की थी। योगी ने सपा-बसपा की संभावनाओं को खारिज करते हुए प्रदेश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का दावा भी किया। वहीं यूपी बीजेपी प्रेसिडेंट केशव प्रसाद मौर्या, बीजेपी एमपी साक्षी महाराज और विनय कटियार ने एक्जिट पोल को जनता के फैसले का परिणाम बताया है।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story