×

परिवर्तन रैली में उमड़े 5 लाख से ज्यादा लोग, तोड़े UP के सारे रिकॉर्ड

By
Published on: 13 Jun 2016 3:07 PM GMT
परिवर्तन रैली में उमड़े 5 लाख से ज्यादा लोग, तोड़े UP के सारे रिकॉर्ड
X

इलाहाबाद: इलाहाबाद के केपी कॉलेज का मैदान एक बार फिर बड़ी रैली का गवाह बना। बीजेपी का दावा है कि यह पीएम मोदी की अब तक की सबसे बडी रैली थी। दावों के अनुसार पीएम मोदी इस रैली इसमें कम से कम पांच लाख लोगों ने शिरकत की।

कांग्रेस ने भी की थी इसी जगह ऐतिहासिक रैली

इससे पहले केपी कॉलेज मैदान में साल 1985 में कांग्रेस की ऐतिहासिक रैली हुई थी। पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुई इस रैली में दिवंगत राजीव गांधी और बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन शामिल हुए थे।

राजीव गांधी के साथ आए थे अमिताभ बच्चन

वो दौर कुछ और था। इंदिरा गांधी की हत्या के बाद पूरे देश में गांधी-नेहरु परिवार और कांग्रेस के लिए सहानुभूति की लहर थी और सुपर स्टार अमिताभ बच्चन का जादू था। अमिताभ बच्चन इलाहाबाद से धाकड़ नेता हेमवती नंदन बहुगुणा को हराकर चुनाव जीत चुके थे।

यह भी पढ़ें ... मोदी बोले- विकास यज्ञ में आपको देनी होगी भाई-भतीजावाद की आहुति

राजीव गांधी पीएम बन गए थे और वे इलाहाबाद की जनता को धन्यवाद देने आए थे। उसी रैली में अमिताभ बच्चन ने पीएम के सामने नैनी में नदी पर पुल की मांग इलाहाबादी अंदाज में की थी। उन्होंने पीएम से कहा- 'अरे प्रधानमंत्री जी नैनी पे एक पुल दे देयो।'

1985 की रैली की याद आ गई

सोमवार को पीएम मोदी की रैली में आए पुराने लोगों को साल 1985 की रैली की याद आ गई। उनके लिए ये तय करना मुश्किल हो गया कि भीड़ किस रैली में ज्यादा थी। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी नरेंद्र मोदी की रैलियों में भी भीड़ जुटा करती थी।

उमड़ा जनसैलाब

उनकी रैली में जुटती भीड़ से ही आभास हो गया था कि केंद्र में बीजेपी की सरकार तय है। बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद सोमवार को पीएम मोदी की रैली के लिए यूपी बीजेपी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने फुलप्रूफ इंतजाम किए थे।

यह भी पढ़ें ... BJP प्रेसिडेंट अमित शाह बोले- बसपा और कांग्रेस में चल रहा है इलू-इलू

उनके इंतजाम काम आए और बड़ा जनसैलाब उमड़ा। रैली में भीड़ को लाने का इंतजाम तो किया गया था लेकिन आसपास के लोग खुद जुटे थे। रैली में जुटी भीड़ ने आगामी चुनाव को देखते हुए सपा और बसपा के माथे पर चिंता की लकीरें जरुर खींच दी हैं ।

Next Story