×

प्रिंसेज डायना की याद में फिर इतिहास दोहराएंगे प्रिंस विलियम और केट

Admin
Published on: 16 April 2016 6:32 AM GMT
प्रिंसेज डायना की याद में फिर इतिहास दोहराएंगे प्रिंस विलियम और केट
X

लखनऊ: 1992 में प्रिंसेज डायना ने जिस बेंच पर बैठ कर एक विश्व प्रसिद्ध फोटो खिंचवाई थी। उसी बेंच पर आज ब्रिटिश शाही दंपति प्रिंस विलियम और प्रिंसेज केट को भी एक यादगार फोटो खिंचवाने के लिए आमंत्रित किया गया। ये कहना है अतुल भार्गव का, जो भारत सरकार के मुख्य आर्कियोलॉजिस्ट होने के साथ-साथ शाही दंपति के टूर गाइड भी हैं। इस दौरान आगरा के एक और गाइड भी सहयोग के लिए अतुल के साथ होंगे।

ब्रिटिश परिवार के ताजमहल दौरे की यादें होंगी साझा

आज ताजनगरी आगरा में ब्रिटिश शाही दंपति ताजमहल का दीदार करेंगे। इस दौरान भारत सरकार के मुख्य आर्कियोलॉजिस्ट अतुल भार्गव एक गाइड के रूप में शाही जोड़े को ताजमहल के इतिहास के बारे में बताएंगे। वे समय-समय पर आए ब्रिटिश परिवार के सदस्यों द्वारा किए गए ताजमहल दीदार के सुनहरे पलों को साझा करेंगे। यही नहीं ताजमहल में २ घंटे में 1961 में रानी एलिजाबेथ और 1992 में प्रिंसेज डायना द्वारा किए गए ताजमहल के दीदार के बेहतरीन क्षणों के बारे में बताते हुए ताजमहल की हर उस जगह से अवगत कराया जाएगा, जहां प्रिंसेज डायना गई थी।

आगरा के एक और गाइड भी करेंगे सहयोग

-ब्रिटिश शाही परिवार को ताजमहल दीदार कराने की जिम्मेदारी मुख्य आर्कियोलॉजिस्ट अतुल भार्गव के साथ आगरा के ललित चावला को दी गई है।

-ललित चावला कई राष्ट्राध्यक्षों को ताज का दीदार करा चुके हैं।

-फ्रांस के राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को भी चावला ने ही ताज का भ्रमण कराया था।

क्या कहना है मुख्य आर्कियोलॉजिस्ट का

-भारत सरकार के मुख्य आर्कियोलॉजिस्ट होने के साथ-साथ शाही दंपति के टूर गाइड अतुल भार्गव ने बताया की शाही जोड़ा ताजमहल दीदार के लिए २ घंटे ताज परिसर में रहेगा।

-इस दौरान सेंट्रल टैंक पर स्थित डायना बेंच पर ब्रिटिश शाही जोड़े की फोटो खिंचवाकर एक और यादगार लम्हा सहेजने की कोशिश की जाएगी।

विसिटर डायरी पर हस्ताक्षर करवाना होगा भावुक क्षण

-प्रिंस विलियम और केट मिडलटन के साथ ताज दीदार के दौरान एक और महत्वपूर्ण याद जोड़ने की कोशिश की जा रही है।

-इस दौरान ताजमहल के विसिटर्स बुक में हस्ताक्षर करने के लिए शाही जोड़े को आमंत्रित किया जाएगा।

-शाही जोड़े द्वारा उसी पेज पर हस्ताक्षर कराये जाएंगे, जहां राजकुमार की मां प्रिंसेज डायना ने लगभग 24 साल पहले हस्ताक्षर किए थे।

-आगरा के पुरातत्व विभाग अधीक्षक भुवन विक्रम ने बताया कि शाही जोड़े के लिए यह एक भावुक क्षण होगा।

-जब वो उस पेज पर हस्ताक्षर करेंगे, जहां उनकी मां प्रिंसेज डायना ने हस्ताक्षर किए थे।

Admin

Admin

Next Story