×

किसान महापदयात्राः राहुल ने कहा-किसानों को भूल गई है मोदी सरकार

By
Published on: 5 Sep 2016 6:57 PM GMT
किसान महापदयात्राः राहुल ने कहा-किसानों को भूल गई है मोदी सरकार
X

गोरखपुरः कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने देवरिया के रुद्रपुर के संतासी इंटर कॉलेज में खाट पर चर्चा के दौरान मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा है। राहुल ने कहा कि मोदी सरकार यूपी ही नहीं, बल्कि पूरे देश के किसानों को भूल गई है। जब हमारी सरकार थी तो 70 हजार करोड़ रुपए हमने किसानों के माफ किए थे। वहीं मोदी सरकार बड़े व्‍यापारियों के कर्ज माफ कर रही है।

यह भी पढ़ें... राजब्बर ने कहा- राहुल गांधी करते हैं किसानों की बात, इसलिए सरकार कर रही परेशान

राहुल ने कहा कि किसान दाल 40 में बेचता है और वहीं दाल मार्केट में 150 रुपए में बिक रही है। मोदी जी ने आज तक इसका जवाबी नहीं दिया कि ये बीच का पैसा कहां जा रहा है। राहुल इस यात्रा के दौरान किसानों के बीच एक मांगपत्र रख रहे हैं जिसमें वह उनके साइन करवा रहे हैं। राहुल की 2500 किलोमीटर लंबी यह यात्रा दिल्ली तक जाएगी। इस दौरान वह गांव से शहर तक खाट पंचायत करेंगे।

rahul

आगे की स्‍लाइड्स में देखिए राहुल ने क्‍या कहा...

rahul gandhi

राहुल ने क्‍या कहा

-रुद्रपुर के संतासी इंटर कॉलेज में राहुल ने खाट पर चर्चा की।

-राहुल ने कहा कि जब से मोदी सरकार आई सिर्फ यूपी में नहीं पूरे भारत में बीजेपी किसानों को भूल गई है।

-मैने आंध्र, पंजाब और अन्‍य प्रांतों में किसानों से उनकी समस्‍याएं जानने की कोशिश की है।

-किसान जितना पैसा खेत में लगाता है उसे उस हिसाब से फायदा नहीं मिलता।

-सदन में मैने मोदी जी से सवाल पूछा था, लेकिन इस पर जवाब नहीं मिला।

-किसान दाल 40 में बेचता है और वहीं दाल मार्केट में 150 रुपए में बिक रही है ।

-ये बीच का पैसा कहां जा रहा है मोदी जी इस पर जवाब नहीं दे रहे हैं।

-जब हमारी सरकार थी तो 70 हजार करोड़ रुपए हमने किसानों के माफ किए थे।

-मोदी ने पिछले साल 50 हजार करोड़ रुपए का कर्ज बड़े लोगों को माफ किया, लेकिन किसानों का कितना किया।

-बिचौलिए किसानों का हिस्‍सा ले रहे हैं।

-यह सरकार किसानाें और मजदूरों को भूल गई है।

-बिजली के बिल से किसान परेशान रहता है क्‍यों न बिजली का बिल आधा कर दिया जाए।

-मैंने यह यात्रा मोदी सरकार पर दबाव बनाने के लिए शुरू की है ताकि किसान का दर्द मोदी जी तक पहुंच सके।

कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी मंगलवार से देवरिया से किसान महापद यात्रा की शुरुआत की है। देवरिया के पचलड़ी में किसानों से मिलने के बाद दुग्‍धेश्‍वरनाथ मंदिर पहुंचे और पूजा की थी। राहुल के साथ हजारों कार्यकर्ताओं का हुजूम है। यूपी विधानसभा का चुनावी समर करीब आते ही कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी मैदान में उतर पड़े हैं। राहुल मंगलवार से देवरिया और कुशीनगर में 'खाट पर चर्चा' प्रोग्राम कर रहे हैं। इस प्रोग्राम के जरिए कांग्रेस किसानों को जोड़ने की कोशिश कर रही है। राहुल का यूपी के 25 हजार किसानों से जुड़ने का उनका इरादा है। आज ही राहुल का गोरखपुर में रोड-शो भी होना है।

कहां-कहां होगी 'खाट पर चर्चा'?

रुद्रपुर के संतासी इंटर कॉलेज में राहुल पहले खाट पर चर्चा करेंगे। यहां के मैदान में दिल्ली से लाकर 1500 खाट बिछाई गई हैं। रुद्रपुर के बाद राहुल गांधी कुशीनगर जाएंगे। वहां के लीलावती स्टेडियम में शाम 6 बजे खाट पर चर्चा होगी। इसके बाद वह गोरखपुर के लिए रवाना होंगे। कांग्रेस के पोल स्ट्रैटेजिस्ट प्रशांत किशोर उर्फ पीके की टीम दोनों जगह प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए दिन-रात जी जान से जुटी हुई है।

गोरखपुर में करेंगे रोड शो

कांग्रेस उपाध्यक्ष गोरखपुर में पहले बीआरडी मेडिकल कॉलेज जाकर जापानी इन्सेफेलाइटिस के मरीजों को देखेंगे। बता दें कि बीते दिनों पार्टी की सीएम कैंडिडेट शीला दीक्षित ने भी इन्सेफेलाइटिस को बड़ा मुद्दा बताया था। मरीजों को देखने के बाद राहुल गोरखपुर यूनिवर्सिटी से रोड-शो की शुरूआत करेंगे। रोड शो रुस्तमपुर नेशनल हाइवे तक पहुंचेगा। यहां से राहुल संत कबीरनगर पहुंचेंगे। वहां भी खाट पर चर्चा होगी।

मोदी की 'चाय पर चर्चा' का है जवाब

बता दें कि 2014 के लोकसभा इलेक्शन से पहले नरेंद्र मोदी ने 'चाय पर चर्चा' प्रोग्राम किया था। कई शहरों में हुए इस प्रोग्राम में वह आम लोगों से जुड़े और उस वक्त देश के सामने खड़े तमाम मुद्दों पर चर्चा की थी। इससे बीजेपी को काफी वोट मिले थे। कांग्रेस को लग रहा है कि खाट पर चर्चा से वह वैसा ही जनाधार हासिल करने में कामयाब होगी।

क्या कहते हैं चुनाव पूर्व सर्वे?

कांग्रेस को खाट पर चर्चा से जनाधार मिलने की उम्मीद है, लेकिन चुनाव पूर्व जो दो सर्वे आए हैं, उनमें कांग्रेस की और दुर्गति होते बताया गया है। एबीपी न्यूज और सी-वोटर ने जो दो सर्वे कराए, उनका नतीजा यही है कि कांग्रेस को साल 2012 में मिली 28 सीटों से भी कम हासिल हो सकती हैं।

Next Story