गृह व रेल मंत्री ने 4000 करोड़ की परियोजना का किया लोकार्पण व शिलान्यास

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रेल व कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने 18 मार्च को लखनऊ रेलवे के विभिन्न मदों में 4,000 करोड़ रुपये की परियोजना का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन

Anoop Ojha
Published on: 18 March 2018 1:26 PM GMT
गृह व रेल मंत्री ने 4000 करोड़ की परियोजना का किया लोकार्पण व शिलान्यास
X
गृह व रेल मंत्री ने 4000 करोड़ की परियोजना का किया लोकार्पण व शिलान्यास

लखनऊ: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रेल व कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने 18 मार्च को लखनऊ रेलवे के विभिन्न मदों में 4,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। सुविधाओं से अछूते आलम नगर स्टेशन को सेटलाइट से जोड़ा जाएगा। वहीं, लखनऊ जंक्शन व चारबाग के स्टेशन आधुनिक मॉडल पर आधारित होंगे। उतरेटिया रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं तथा सुरक्षा प्रणालियों में विस्तार किया जाएगा। स्टेशनों के पुनर्विकास से लेकर मल्हौर स्टेशन के पुल निर्माण कार्य तेजी से होगा। इस संबंध में रेलवे के जिम्मेदारों ने रुपरेखा तैयार कर ली है। रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने इस प्रोजेक्ट को अंतिम रुप भी दे दिया है। जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी।

यहां आता हूं तो बहुत अच्छा लगता है

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जब भी मैं लखनऊ आता हूं तो तरोताजा होकर जाता हूं। हर समय यही चिन्ता रहती है कि अपने संसदीय क्षेत्र का विकास कैसे किया जाए और इसमें ही रेल मंत्री पीयूष गोयल बखूबी भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि यहां जो भी कार्य अभी तक हुए हैं, वे उन्हीं के देन है। अटल विहारी ने ही लखनऊ को चमकाया था।

यूपी की रेल व्यवस्था पर आखिर क्यों नहीं दिया अभी तक ध्यान

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मुझे आश्चर्य होता है कि सूबे में अभी तक रेल सुविधा इतनी पिछे क्यों थीं। पिछली सरकार ने 5 सालों में केवल यूपी को 5 हजार 500 करोड़ ही मिले थे लेकिन हमने सूबे में रेल सिस्टम के विकास के लिए अभी तक 60, 865 करोड़ रुपये दिए हैं। इसके अलावा, केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद 2014 से 2019 तक के लिए 26 हजार 390 करोड़ यूपी को दिया है।

आरपीएफ भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण

रेल मंत्री गोयल ने कहा कि जल्द ही साढ़े 9,000 आरपीएफ की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली हैं। जिसमें महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण रहेगा। वहीं, 90,000 रेलवे के कर्मचारियों की भर्ती में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी।

इन मदों में मिला है बजट

-लखनऊ स्टेशन पर दो विद्युतचालित सीढ़ी

-एक लिफ्ट लखनऊ जंक्शन स्टेशन पर होगी

-1900 करोड़ रुपये से गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाया जाएगा

-1800 करोड़ की लागत से लखनऊ जंक्शन तथा चारबाग का पुननिर्माण किया जाएगा

-चारबाग स्टेशन के दोनों ओर गेट रहेगा

-आलमनगर स्टेशन को सेटलाइट स्टेशन बनाया जाएगा

-लखनऊ जंक्शन स्टेशन के उपरिगामी पुल एवं दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन के मध्य स्काईवाक

-उतरेटिया रेलवे स्टेशन पर उपरिगामी पुल

-अमौसी, हरौनी तथा अजगैन स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग होगा

इसके अलावा अन्य बहुत से कार्यों के लिए लखनऊ के उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे को बजट मिला है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story