×

RTI: RBI ने देश के बड़े बकाएदारों की सूचना देने से मना किया

aman
By aman
Published on: 13 Oct 2017 9:53 AM GMT
RTI: RBI ने देश के बड़े बकाएदारों की सूचना देने से मना किया
X
RTI: RBI ने देश के बड़े बकाएदारों की सूचना देने से मना किया

लखनऊ: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने देश के बड़े बकाएदारों के संबंध में कोई भी जानकारी सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत देने से मना कर दिया है।

आरबीआई ने समय-समय पर देश के बड़े बकाएदारों की दो सूची बनाई है। हाल ही में उन्होंने इस तथ्य को स्वीकार किया था। एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर ने ये दोनों सूची और इनसे जुडी सूचना मांगी थी।

ये भी पढ़ें ...सावधान! आरबीआई शीर्ष ऋण डिफाल्टरों की सूची तैयार कर रही

ये कहा आरबीआई ने

आरबीआई के जन सूचना अधिकारी प्रकाश बलियार सिंह ने इसके उत्तर में कहा, कि 'बकायेदारों की सूची तथा उनसे जुड़ी सूचनाएं आरटीआई एक्ट की धारा- 8(1)(डी) में निषिद्ध हैं। धारा 8(1) (डी) वाणिज्यिक विश्वास, व्यापार गोपनीयता आदि से संबंधित है जिनके सामने आने से संबंधित तृतीय पक्ष की प्रतियोगी स्थिति को नुकसान हो सकता है।'

ये भी पढ़ें ...RBI ने नहीं की ब्याज दरों में कटौती, लेकिन विकास की धीमी हुई रफ्तार

माल्या कांड से भी नहीं ली सीख

नूतन ठाकुर के अनुसार यह विचित्र स्थिति है, कि 'विजय माल्या कांड के बाद भी आरबीआई ने कोई सीख नहीं ली। बावजूद इसके वो बड़े बकाएदारों की तरफदारी करते हुए उनसे संबंधित सूचना सार्वजनिक करने से कतरा रहा है।'

ये भी पढ़ें ...RBI ने कहा- हमें नहीं पता नोटबंदी से कितनी ब्लैकमनी खत्म हुई

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story