यूपीः अफवाह पर 400 रुपए किलो बिका नमक, सरकार ने कहा- बहुत है स्टॉक

aman
By aman
Published on: 11 Nov 2016 3:01 PM GMT
यूपीः अफवाह पर 400 रुपए किलो बिका नमक, सरकार ने कहा- बहुत है स्टॉक
X

लखनऊः यूपी के तमाम इलाकों में शुक्रवार देर शाम अचानक नमक की किल्लत और इसके महंगा होने की अफवाह फैल गई। इसकी वजह से तमाम शहरों में लोग दुकानों पर टूट पड़े। जमाखोरों ने भी मौके का फायदा उठाकर 400 रुपए किलो तक नमक बेचा। हालांकि, मीडिया के जरिए इसकी जानकारी पुलिस को तुरंत मिली।

एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) दलजीत सिंह चौधरी ने सभी अफसरों को बाजारों में गश्त करने का निर्देश दिया। वहीं, सीएम अखिलेश यादव ने बयान जारी कर लोगों से इस अफवाह पर ध्यान न देने को कहा है। उन्होंने भरोसा दिलाया है कि प्रदेश में नमक का काफी स्टॉक है।

आगे की स्लाइड में पढ़िए, बिजनौर में क्या हुआ...

बिजनौर में क्या हुआ?

अफवाह का सबसे ज्यादा असर पश्चिमी यूपी के जिलों में देखने को मिला। बिजनौर शहर और आसपास के इलाकों में दुकानों से नमक खरीदने की होड़ मच गई। दुकानदारों ने भी सौ से दो सौ रुपए तक किलो पर नमक बेचा। अफवाह ये फैली थी कि बड़े नोट बंद होने के बाद नमक का उत्पादन भी बंद किया जा रहा है। कई जगह लोगों की दुकानदारों से झड़प भी हुई। पुलिस ने कई जगह लोगों को भगाने के लिए लाठी चलानी पड़ी।

rampur-salt-2

मेरठ-मुजफ्फरनगर में क्या हुआ?

मेरठ और मुजफ्फरनगर में कई जगह नमक के लिए मारपीट तक होने की खबर है। लोगों ने एक साथ तमाम पैकेट खरीदने शुरू कर दिए। छोटे दुकानदारों के पास नमक खत्म हो गया। मुजफ्फरनगर में कई जगह नमक के सौ रुपए किलो तक बिकने की खबर है।

आगे की स्लाइड में पढ़िए, रामपुर में भी अफवाह...

नमक

रामपुर में भी अफवाह

रामपुर में भी नमक खत्म होने की अफवाह के बाद लोगों में हड़कंप मचा। जिले में कई जगह दो से तीन सौ रुपए किलो तक नमक महंगा बिका। लोगों में नमक खरीदने की ऐसी होड़ मची थी कि कई लोग दो-तीन बोरे नमक भी ले रहे थे। दुकानदारों ने भी कई जगह मनमाने रेट पर नमक बेचा। प्रशासन के मुताबिक एक शख्स को अफवाह फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

फिरोजाबाद में भी अफवाह

फिरोजाबाद में नमक बंद होने की अफवाह से हड़कंप मच गया। नमक का एक किलो का पैकेट कई जगह 200 तो कई जगह 250 रुपए तक में बेचा गया। दरअसल, अफवाह ये फैली की सुबह तक नमक की कीमत 400 रुपए हो जाएगी। इसके बाद परचून की दुकानों में भीड़ उमड़ पड़ी। मोहन नाम के ग्राहक ने कहा कि उसने 250 रुपए में एक पैकेट नमक खरीदा है। वहीं, यशवंत नाम के दुकानदार ने अचरज जताया कि लोग अफवाह को सही मान रहे हैं।

आगरा में पुलिस ने बंद कराए बाजार

आगरा में भी नमक को लेकर अफवाह ने जोर पकड़ा। दुकानों पर भीड़ उमड़ पड़ी। अफवाह के बारे में कहा जा रहा है कि वाट्सऐप पर ये वायरल हुई। एक किलो नमक 125 रुपए तक में बिक गया। दुकानों में स्टॉक खत्म होने लगा। इसके बाद मॉल में नमक खरीदने लोग उमड़ने लगे। इसपर पुलिस और प्रशासन सक्रिय हुआ। लोगों को घर भेजने के साथ ही बाजारों को बंद करा दिया गया।

आगे की स्लाइड में पढ़िए, लखनऊ में कितने में बिका नमक...

नमक

लखनऊ में 400 रुपए किलो तक बिका नमक

राजधानी लखनऊ में भी नमक खत्म होने की अफवाह फैली। कई जगह दुकानों में हाथापाई की नौबत आई। पुराने लखनऊ से खबर है कि यहां 400 रुपए किलो नमक बिका। कई जगह दुकानदारों ने लोगों से कह दिया कि नमक खत्म हो गया है। इससे भी अफवाह को बल मिला। गोमतीनगर के ग्वारी में दुकानों पर नमक 100 रुपए किलो के रेट में बेचा गया।

कानपुर में भी कालाबाजारी

कानपुर में भी दुकानदारों ने कई इलाकों में 100 रुपए किलो के रेट पर नमक बेचा। दुकानों में लोगों की भीड़ जमा हो गई। कई जगह से मारपीट की खबरें मिली हैं। हालांकि प्रशासन ने नमक की किल्लत से इनकार किया है और जमाखोरों और अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का ऐलान किया है।

गोरखपुर में भी लोग दुकानों पर उमड़े

गोरखपुर में लोग अफवाह फैलने के बाद दुकानों में नमक खरीदने के लिए उमड़ पड़े। लोगों का कहना था कि इसकी किल्लत के कारण दामबढ़ने जा रहे हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़िए, वाराणसी में कितने में बिका नमक...

नमक

वाराणसी में 400 रुपए किलो बिका नमक

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में भी नमक महंगा होने की अफवाह ने सिर उठाया। यहां सड़कों पर भीड़ उतरी और जगह-जगह दुकानों पर पहुंच गई। दुकानदारों ने कई जगह 400 रुपए किलो तक नमक बेचा। तमाम दुकानों पर नमक के लिए लोगों के बीच छीना-झपटी भी मची। मीडिया जहां पहुंचती, वहीं दुकानदार शटर गिरा देते और अंदर से कालाबाजारी करते रहे।

आगे की स्लाइड में पढ़िए, कहां दुकान की गई सील...

नमक

बहराइच में दुकान सील की गई

नमक के महंगे होने की अफवाह के बाद बहराइच में शुक्रवार शाम दुकानों की ओर भागे। कई दुकानें बंद थीं, तो लोग दुकानदारों के घर पहुंच गए। ग्रामीण इलाकों में भी नमक की बोरियां लोगों ने खरीदीं। वहीं, डीएम अभय कुमार ने नमक की कालाबाजारी के आरोप में नानपारा में एक दुकान को सील कर दिया। उन्होंने कहा कि कालाबाजारी की खबर पर संबंधित दुकान पर यही कार्रवाई की जाएगी।

आगे की स्लाइड में पढ़िए, और किन जिलों में मचा हड़कंप...

कई और जिलों में भी हड़कंप

प्रदेश के कई और जिलों से भी नमक महंगा बिकने की खबरें मिली हैं। अलीगढ़ में हर दुकान में लोगों की भीड़ अचानक उमड़ पड़ी। लोग किसी भी कीमत पर नमक खरीदने को बेताब दिखे। प्रशासन ने बाद में हरकत में आते हुए पुलिस भेजकर हालात को संभाला। शाहजहांपुर में लोग परचून की दुकानों तक दौड़ पड़े। एक इलाके में नमक न मिलने पर लोग दूसरे इलाके की तरफ भागते देखे गए। कुछ देर में ये अफवाह फैली की नमक न मिलने पर लोगों ने गाड़ी फूंक दी है। डीएम राम गणेश ने बताया कि अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित किया जा रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story