TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

श्रीलंका में हिंसा के बाद 10 दिनों के लिए इमरजेंसी, टीम इंडिया कोलंबो में

aman
By aman
Published on: 6 March 2018 10:30 AM GMT
श्रीलंका में हिंसा के बाद 10 दिनों के लिए इमरजेंसी, टीम इंडिया कोलंबो में
X
श्रीलंका में हिंसा के बाद 10 दिनों के लिए इमरजेंसी, टीम इंडिया कोलंबो में

कोलंबो: श्रीलंका में कई दिन से जारी हिंसा के बाद सरकार ने मंगलवार (06 मार्च) को देश में 10 दिनों के लिए इमरजेंसी लगा दी। इस इमरजेंसी के साथ ही हिंसाग्रस्त देश के दौरे पर आई भारतीय क्रिकेट टीम का मैच खेलना संदिग्ध हो गया है, जबकि पहला मैच आज शाम ही खेला जाना है।

बता दें कि भारतीय टीम अभी कोलंबो में है, जबकि कैंडी में हिंसा भड़की हुई है। भारती टीम की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सरकार का कहना है कि इमरजेंसी का मकसद हिंसा फैलाने वाले उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करना है। श्रीलंकाई मीडिया के मुताबिक, ये फैसला सोमवार को कैंडी के हालात का जायजा लेने के बाद लिया गया।

सोमवार को हिंसा की शुरुआत कैंडी शहर से हुई जहां हिंसा में एक बौद्ध व्यक्ति मारा गया और कई मुस्लिम व्यापारियों की दुकानों को आग लगा दी गई, इसके बाद शहर में सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई। हालात बेकाबू होने पर वहां कर्फ्यू लगा दिया गया। इसके बाद से हिंसा देश के अन्य हिस्सों में भी फैलने लगी। श्रीलंका में करीब 75 फीसदी आबादी बौद्ध सिंघली समुदाय की है जबकि 10 फीसदी मुसलमानों की आबादी है।

कुछ संगठनों ने हिंसा के लिए राष्ट्रवादी बौद्ध संगठन बोडू बाला सेना (बीबीएस) को जिम्मेदार ठहराया है। मुसलमानों के स्वामित्व वाले दुकानों और मस्जिदों पर हमले की बातें भी कही जा रही हैं। जून, 2014 में भी कथित रूप से मुस्लिम विरोधी अभियान के बाद हिंसा में काफी लोग मारे गए। राष्ट्रपति एम सिरीसेना ने 2015 में सत्ता में आने के बाद मुस्लिम विरोध अपराध को लेकर जांच शुरू करवाई थी, लेकिन अभी तक इस पर कोई खास प्रगति नहीं देखने को मिली।

इस बीच प्रशासन ने हिंसा और आगजनी के मामलों में 2 दर्जन दोषी लोगों को गिरफ्तार करने का दावा किया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story