×

नहीं रहे स्पाइडर मैन, हल्क और कैप्टेन अमेरिका को बनाने वाले स्टेन ली

Manali Rastogi
Published on: 13 Nov 2018 3:00 AM GMT
नहीं रहे स्पाइडर मैन, हल्क और कैप्टेन अमेरिका को बनाने वाले स्टेन ली
X

नई दिल्ली: स्पाइडर मैन, हल्क और कैप्टेन अमेरिका जैसी शानदार फिल्मों का निर्माण करने वाले और मार्वल कॉमिक्स के जनक स्टेन ली का सोमवार को 95 साल की उम्र में निधन हो गया। वह मार्वल के फाउंडर भी थे। अमेरिका के एक निजी हॉस्पिटल में स्टेन ली ने सोमवार सुबह तड़के अंतिम सांसे लीं। बता दें, वह कई बीमारियों से कुछ सालों से जूझ रहे थे।

यह भी पढ़ें: शाहजहांपुर : छात्रा टीचर से करना चाहती थी शादी, मौत को लगाया गले

उनका पूरा नाम स्टेन ली मार्टिन लाईबर था और वो एक बेहतरीन लेखक, संपादक, निर्माता, टीवी हॉस्ट और एक्टर थे। साथ ही वो अपने सभ्य और सौम्य व्यवहार के लिए जाने जाते थे। उनकी बेटी बताती हैं कि स्टेन ली अपने फैंस से बेहद प्यार करते थे।

यह भी पढ़ें: शादी डॉटकॉम पर हुई दोस्ती और अवैध संबंधों तक जा पहुंचा रिश्ता

बता दें, उनका जन्म 28 दिसंबर 1922 को न्यूयॉर्क में हुआ था। उनकी माता का नाम सेलिया था और पिता का नाम जैक था। ये एक यहूदी परिवार में जन्मे थे। स्टेन ली ने फन्टास्टिक फॉर, एक्स मैन, आयरन मैन, ब्लैक पैंथर, थोर और डॉक्टर स्टैंज जैसी फेमस फिल्में बनाई हैं।

यह भी पढ़ें: डेढ़ साल पहले हुई थी शादी, जब मिली मौत की ख़बर तो मां-बहनों का हुआ ये हाल

उनके बारे में एक ख़ास बात ये भी है कि वह भारतीय सुपरहीरो फिल्म ‘चक्र’ का निर्माण भी कर चुके हैं। यह उनकी पहली भारतीय फिल्म थी, जोकि साल 2013 में आई थी। ‘चक्र : द इंविंसिबल’ कार्टून नेटवर्क, ग्राफिक इंडिया एवं पाओ इंटरनेशनल की साझेदारी में बनने वाली फिल्म थी।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story