×

उ. कोरिया के बहाने सुषमा का पाक पर निशाना- साथ देने वाला भी जवाबदेह

aman
By aman
Published on: 19 Sep 2017 6:58 AM GMT
उ. कोरिया के बहाने सुषमा का पाक पर निशाना- साथ देने वाला भी जवाबदेह
X
उ. कोरिया के बहाने सुषमा का पाक पर निशाना, कहा- साथ देने वाला भी जवाबदेह

न्यूयॉर्क: भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने युनाइटेड नेशन ह्यूमन राइट काउंसिल (UNHRC) में उत्तर कोरिया के बहाने पाकिस्तान पर निशाना साधा। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने हाल ही में कई मिसाइल परीक्षण किए। इससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है। यूएन बैठक से हटकर सुषमा स्वराज ने उत्तर कोरिया की इस हरकत की कड़े शब्दों में निंदा की। इस दौरान स्वराज ने कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से भी मुलाकात की।

सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा, कि 'उत्तर कोरिया के प्रलिफरेशन लिंकेज की जांच होनी चाहिए।' अमेरिका और जापान के विदेश मंत्रियों के साथ वार्ता के दौरान उत्तर कोरिया के उकसावेपूर्ण कार्रवाई की उन्होंने तीखी आलोचना की।

ये भी पढ़ें ...उत्तर कोरिया से जंग को देखते हुए अमेरिका ने बढ़ाया सेना का बजट

उ. कोरिया के बहाने सुषमा का पाक पर निशाना- साथ देने वाला भी जवाबदेह

साथ देने वाले को ठहराएं जवाबदेह

उल्लेखनीय है, कि लंबे समय से यह माना जाता रहा है कि पाकिस्तान ने ही उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं। समय-समय पर इसे साबित करने के दावे भी किए जाते रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, कि 'विदेश मंत्री ने उत्तर कोरिया के हाल के कदम की निंदा की। उन्होंने कहा, कि 'उसके प्रलिफरेशन लिंकेज की जांच होनी चाहिए और जो इसमें शामिल हैं उन्हें जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।'

ये भी पढ़ें ...रोहिंग्या पर सू की ने कहा- इस समूह ने म्यांमार में कई हमले करवाए हैं

उ. कोरिया के बहाने सुषमा का पाक पर निशाना- साथ देने वाला भी जवाबदेह

अब्दुल कदीर ने स्वीकारा भी था

बता दें, किअमेरिकी प्रशासन को सीआईए के इनपुट से पाकिस्तान और उत्तर कोरिया के परमाणु संबंधों के बारे में जानकारी मिली थी। पाकिस्तान के परमाणु वैज्ञानिक अब्दुल कादिर खान जिन्हें वहां 'परमाणु बम का जनक' भी कहा जाता है, ने 2004 में स्वीकार किया था कि उसने उत्तर कोरिया ही नहीं ईरान और लीबिया को भी परमाणु कार्यक्रम से संबंधित अहम जानकारी बेची थी।

ये भी पढ़ें ...वॉशिंगटन DC में उद्योगपतियों से मिले राहुल, करेंगे NRI को करेंगे संबोधित

पाक वैज्ञानिक ने भी जताई थी आशंका

कुछ दिन पहले पाक परमाणु भौतिक विज्ञानी परवेज हुडबॉय ने जर्मन मीडिया से कहा था, कि 'इस मामले में उच्च स्तर पर अपराध हुआ है।' उन्होंने कहा था, कि अब्दुल कादिर खान पाकिस्तान से उत्तर कोरिया को अकेले यह सामान व तकनीक दिए होंगे, यह स्वीकार कर पाना मुश्किल है। पाकिस्तान के परमाणु संस्थानों में काफी कड़ी सुरक्षा रहती है। अगर तस्करी हुई है तो इसमें उच्च स्तर के लोगों का भी हाथ रहा होगा।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story