×

11 साल बाद कोटला में हारा भारत, रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने दी 6 रन से मात

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच गुरुवार को वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेला गया। जहां न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 6 रन से हरा दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से कैप्टन विलियम्सन शानदार बैटिंग करते हुए 118 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने 9 विकेट पर 242 रन बनाए थे। जवाब में टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया 50 ओवर में 236 रन ही बना पाई। भारत तरफ से सबसे ज्यादा रन जाधव (41) और एमएस धोनी (39) ने बनाए। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। भारत ने पिछले 11 साल से इस मैदान पर कोई मैच नहीं हारा था।

Rishi
Published on: 20 Oct 2016 7:41 AM GMT
11 साल बाद कोटला में हारा भारत, रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड ने दी 6 रन से मात
X

नई दिल्ली: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच गुरुवार को वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में खेला गया। जहां न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 6 रन से हरा दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से कैप्टन विलियम्सन ने शानदार बैटिंग करते हुए 118 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने 9 विकेट पर 242 रन बनाए थे। जवाब में टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया 50 ओवर में 236 रन ही बना पाई। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन जाधव (41) और कैप्टन एमएस धोनी (39) ने बनाए। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। बता दें कि भारत ने पिछले 11 साल से इस मैदान पर कोई मैच नहीं हारा था।

यह भी पढ़ें ... भारत ने 900वें वनडे में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से धोया, सीरीज में जीत से आगाज

न्यूजीलैंड की पारी

टीम का पहला विकेट मार्टिन गुप्टिल के रूप में गिरा। उमेश यादव ने उन्हें खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन और लैंथम ने पारी को संभाला। विलियमसन ने पहले हाफ सेंचुरी जड़ी और फिर तेज खेलना शुरू कर दिया। उन्होंने 109 गेंदों में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से शतक पूरा किया। हालांकि, लैथम अर्द्धशतक बनाने से चूक गए। 46 के स्कोर पर केदार जाधव ने आउट कर दिया।

कोरी एंडरसन (21) और रॉस टेलर (21) के आउट होने के बाद कप्तान केन विलियमसन को किसी का साथ नहीं मिला। वह 118 रन की कप्तानी पारी खेलकर अमित मिश्रा की गेंद पर रहाणे को कैच दे बैठे। इसके बाद न्यूजीलैंड के रनों की रफ्तार पर ब्रेक सा लग गया और टीम नौ विकेट खोकर 242 रन ही बना सकी। टीम इंडिया की तरफ से जसप्रीत बुमराह और अमित मिश्रा को 3-3 विकेट मिले। वहीं, उमेश यादव, अक्षर पटेल और केदार जाधव ने 1-1 विकेट निकाला।

भारत की पारी

टीम इंडिया का का पहला विकेट रोहित शर्मा (15) का रहा। इसके बाद विराट कोहली भी थोड़ी देर बाद 9 रन बनाकर सैंटनर की बॉल रोन्ची को कैच थमा बैठे। अजिंक्य रहाणे (28) को साउदी ने आउट किया। टीम इंडिया का चौथा विकेट मनीष पांडेय के रूप में गिरा। वह 19 रन बनाकर रन आउट हो गए।

टीम इंडिया को पांचवां झटका केदार जाधव का लगा। जाधव 41 रन बनाकर हेनरी की बॉल पर रोन्ची को कैच दे बैठे। वहीं छठा विकेट टीम इंडिया के कैप्टन धोनी ने 39 बॉल पर 65 रन बनाए। धोनी साउदी की बॉल पर कॉटन बोल्ड हो गए। लास्ट ओवर में भारत को जीत के लिए 10 रन चाहिए थे। बुमराह के आउट होने से टीम के हाथ से जीत निकल गई।

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज और एक वनडे मैच जीती है टीम इंडिया

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में कानपुर टेस्ट मैच में 197 रनों से, कोलकाता टेस्ट मैच में 178 रनों से और इंदौर टेस्ट मैच में 321 रनों से हराया था। इसके बाद धर्मशाला में खेले गए वनडे मैच मैं भारत नें न्यूजीलैंड को 6 रन से हराया था ।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story