×

हसन रूहानी : अमेरिका के हर प्रतिबंध और खतरे का जवाब देगा

Rishi
Published on: 6 Aug 2017 8:46 AM GMT
हसन रूहानी : अमेरिका के हर प्रतिबंध और खतरे का जवाब देगा
X

तेहरान : ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शनिवार को कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर साथ करने के मामले में अमेरिका विश्वासपात्र देश नहीं है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान की संसद में शपथ ग्रहण समारोह में अपने संबोधन में रूहानी ने परमाणु करार तोड़ने की धमकी को लेकर अमेरिका की आलोचना की।

उन्होंने कहा कि इस्लामी गणराज्य अंतर्राष्ट्रीय परमाणु करार का पालन करेगा और दो साल पहले ईरान और छह प्रमुख शक्तियों के बीच हुए परमाणु करार का उल्लंघन नहीं करेगा।

रूहानी ने कहा, "हालांकि, ईरान करार के कार्यान्वन को लेकर अमेरिका की किसी भी धमकी पर चुप नहीं रहेगा।"

उन्होंने कहा कि ईरान इस मामले में अमेरिका के हर प्रतिबंध और हर खतरे का माकूल जवाब देगा।

ईरानी राष्ट्रपति ने चेतावनी देते हुए कहा कि जो लोग करार तोड़ने के बारे में सोच रहे हैं, उन्हें खुद अपने राजनीतिक जीवन में इसका नुकसान उठाना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि दुनिया अब अमेरिका भरोसा नहीं करेगी।

रूहानी ईरान के साथ हुए परमाणु करार को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान की गई ट्रंप की टिप्पणियों की ओर इशारा कर रहे थे। ट्रंप ने चुनाव प्रचार के दौरान समझौते की बार-बार आलोचना की थी और उसे 'अब तक का सबसे खराब करार' कहा था।

ईरान ने हाल ही अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाए जाने की गुरुवार को निंदा की थी और उसे परमाणु करार का उल्लंघन बताया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story