×

Amarnath Yatra Attack: गुजरात लाया गया श्रद्धालुओं का शव, माहौल हुआ गमगीन

Rishi
Published on: 11 July 2017 12:31 PM GMT
Amarnath Yatra Attack: गुजरात लाया गया श्रद्धालुओं का शव, माहौल हुआ गमगीन
X

सूरत : जम्मू एवं कश्मीर में एक दिन पहले आतंकवादी हमले में मारे गए अमरनाथ यात्रियों के शव मंगलवार को गुजरात लाए गए। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने आतंकवादी हमले में मारे गए सातों श्रद्धालुओं लोगों के परिवार वालो को 10-10 लाख रुपये की सहायता राशि का ऐलान किया है।

शवों के साथ विमान जब गुजरात पहुंचा, उस समय मुख्यमंत्री रुपानी हवाई अड्डे पर मौजूद थे। उन्होंने हमले में घायल हुए लोगों के लिए भी दो-दो लाख रुपये सहायता राशि का ऐलान किया और आतंकी हमले में बस में सवार अन्य यात्रियों को बचाकर बस को निकाल ले गए बस चालक सलीम शेख की बहादुरी की सराहना की।

सलीम ने हमले के दौरान बस नहीं रोकी और लगातार दो किलोमीटर तक बस चलाते हुए सीधे सैन्य शिविर पहुंचा।

मुख्यमंत्री ने कहा, "हम सलीम को वीरता पुरस्कार दिए जाने की सिफारिश करेंगे, जिसने लगातार दो-तीन किलोमीटर तक बस को भगाया और करीब 50 लोगों की जान बचाई।"

श्रद्धालुओं के शवों के अलावा घायल हुए 19 अन्य श्रद्धालु और 32 अन्य श्रद्धालु भी विमान से गुजरात पहुंचे।

रुपानी ने कहा, "मारे गए तीर्थयात्रियों के परिवार वालों को 10-10 लाख रुपये जबकि घायलों को दो-दो लाख रुपये की राहत राशि दी जाएगी।"

हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री रुपानी के अलावा उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल और गुजरात भाजपा के अध्यक्ष जीतू वघनानी भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक घायल श्रद्धालु से मुलाकात की और सहानुभूति जताई।

रुपानी ने कश्मीर में अस्पताल में भर्ती घायल श्रद्धालुओं के उचित उपचार को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जम्मू एवं कश्मीर सरकार से भी बात की।

सोमवार रात को श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर अनंतनाग जिले के खानबल में हुए हमले में छह महिलाओं सहित कुल सात तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जबकि 19 घायल हो गए।

मृतकों में से दो महिलाएं महाराष्ट्र की, जबकि बाकी लोग गुजरात के हैं। महाराष्ट्र की महिलाओं के शवों को बाद में उनके घर भेजा जाएगा। 19 घायलों में से आठ महाराष्ट्र के हैं।

40 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी जबकि यह सात अगस्त को पूरी होगी। अभी तक लगभग 1.40 लाख तीर्थयात्री बर्फानी बाबा के दर्शन कर चुके हैं।

इस बीच गुजरात में सत्तारूढ़ दल भाजपा के सभी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर में हजारों पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने वाले थे, लेकिन इस कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया गया है।

भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने चुनाव प्रचार के मद्देनजर अपनी पूर्व निर्धारित गुजरात यात्रा रद्द कर दी।

गुजरात सरकार ने पीड़ितों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी की है। हेल्पलाइन नंबर 079-23251908 और 1070 हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story