×

ऐसे में कैसे बढ़ेंगे बच्चे: शिक्षा विभाग के कर्मचारियों ने सर्व शिक्षा अभियान की हजारों किताबें जला दी

aman
By aman
Published on: 29 Jun 2017 11:43 AM GMT
ऐसे में कैसे बढ़ेंगे बच्चे: शिक्षा विभाग के कर्मचारियों ने सर्व शिक्षा अभियान की हजारों किताबें जला दी
X
सर्व शिक्षा अभियान की किताबों का ऐसा उपयोग देखकर आप भी पड़ जायेगे हैरत में

महोबा: प्रदेश सरकार शिक्षा को लेकर भले ही तमाम दावे करे लेकिन सरकारी स्कूलों में गरीब बच्चों के लिए दी जानी वाली किताबों को शिक्षा विभाग के कर्मचारी ही ठिकाने लगा रहे हैं। ताजा मामला महोबा में बीएसए कार्यालय से सटे बीआरसी का है जहां लाखों रुपए की सरकारी किताबों को आग के हवाले कर दिया गया।

बता दें, कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत इन किताबों का निःशुल्क वितरण बच्चों को किया जाना था। मगर इन्हें आग के हवाले कर दिया गया। यहीं नहीं, इन किताबों में राष्ट्रगान भी लिखे थे, जिसे जलाया गया। शिक्षा विभाग की इस लापरवाही की जानकारी पर डीएम अजय कुमार ने तत्काल जांच के आदेश दिए हैं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर ...

क्या शिक्षा विभाग को बोझ लग रही किताबें?

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार की तरफ से गरीब तबके के बच्चों के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत निःशुल्क किताबों का वितरण किया जाता है। मगर, हालिया मामले को देखकर तो लगता है कि शिक्षा विभाग को शायद ये किताबें बोझ लगने लगी हैं। तभी तो बीएसए कार्यालय के पास बने बीआरसी परिसर में लाखों रुपए मूल्य की किताबों को आग के हवाले कर दिया गया। पिछले वर्ष की ये किताबें पूरी तरह सुरक्षित थी और इनका इस्तेमाल इस वर्ष भी बच्चों की पढाई में किया जा सकता था।

किताबों को जलाते वक़्त बीएसए ऑफिस में ही थे

शिक्षा विभाग के कर्मचारी जब इन किताबों को जला रहे थे तब बीएसए अमित कुमार अपने कार्यालय में ही मौजूद थे। लाखों रुपए की हजारों किताबों को बीआरसी परिसर में छुपाकर जलाया जा रहा था।

कैमरा देख भागने लगे कर्मचारी

इस बात की भनक लगते ही जब मीडियाकर्मी मौके पर पहुंचे, तो और भी किताबों को जलाने की तैयारी चल रही थी। मगर कैमरे देखते ही कर्मचारी किताबों को छोड़ वहां से भागने लगे। सरकारी किताबों को जलाए जाने की सूचना जब डीएम अजय कुमार को दी गई तो उन्होंने तत्काल बीएसए अमित कुमार को मौके पर भेजकर मामले में जांच कर कार्यवाही करने के आदेश दिए।

किताबों में राष्ट्रगान भी लिखा था

बहरहाल, अब बीएसए अमित कुमार मामले में जांच कर कार्यवाही करने की बात कह रहे हैं। खास बात तो यह है कि इन किताबों में राष्ट्रगान भी लिखे थे। से में शिक्षा विभाग द्वारा राष्ट्रगान का भी अपमान किया गया। मीडिया के दखल के बाद बीएसए अमित कुमार ने जलती किताबों को बुझाने के आदेश दिए। मगर आग बुझाने से पहले ही किताबें पूरी तरह खाक हो चुकी थी।

आगे की स्लाइड्स में देखें जलती किताबों की अन्य तस्वीरें ...

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story