×

यूक्रेन में UP के दो मेडिकल स्टूडेंट्स का मर्डर, चार हमलावर गिरफ्तार

Admin
Published on: 11 April 2016 8:44 AM GMT
यूक्रेन में UP के दो मेडिकल स्टूडेंट्स का मर्डर, चार हमलावर गिरफ्तार
X

यूक्रेन: भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक़ यूक्रेन के उजगरोड मेडिकल कॉलेज में तीन भारतीय स्टूडेंट्स पर हमला किया गया है। इस हमले में दो स्टूडेंट्स की मौत हो गई और एक घायल हो गया। रविवार सुबह तीन यूक्रेनी नागरिकों ने भारतीय स्टूडेंट्स पर हमला किया था। हमले में गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर निवासी दो छात्रों की मौत हो गई है। वहीं तीसरा आगरा निवासी छात्र घायल है।

यूक्रेन में प्रणव शांडिल्य सहित तीन स्टूडेंट्स की हत्या मामले में बताया जा रहा है कि तीन बदमाशों ने लूट के बाद घर में घुसकर हत्या को अंजाम दिया था। इस वारदात में एक महिला भी शामिल थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि स्टूडेंट्स पर हमला रविवार 10 अप्रैल को हुआ था।

 प्रणव की लाश और चारों ओर फैला खून हत्या की विभत्स्ता को दिखाता हुआ
प्रणव की लाश और चारों ओर फैला खून हत्या की विभत्स्ता को दिखाता हुआ

क्या बताया प्रणव के परिजनों ने ?

प्रणव के परिजनों का कहना है कि तीनों आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद मामला का खुलासा हुआ है। परिजनों ने भारत सरकार से जल्द शव दिलाने की मांग की है। यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर प्रणव मुज़फ्फरनगर का रहने वाला था। मृतक छात्र प्रणव के पिता प्रमेश शर्मा साप्ताहिक समाचार पत्र के हैं। संपादक प्रणव की बड़ी बहन कामाक्षी शर्मा यूक्रेन यूनिवर्सिटी से ही मेडिकल पढ़ाई की हैं। वहीं छोटा भाई मुकुल एलएलबी की पढ़ाई कर रहा है ।

प्रणव आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका जाने वाला था

प्रमेश शर्मा ने बताया कि अभी तक भारत सरकार या स्थानीय प्रशासन के किसी अधिकारी ने उनसे संपर्क नहीं किया है। हमें जो भी जानकारी मिल रही है वो हमारे व्यक्तिगत संबंधों के आधार पर मिल रही है। मृतक प्रणव पिछले साल अगस्त में अपने परिवार से मिलने आया था। वह एमडी की पढ़ाई करने के बाद अमेरिका जाने की तैयारी कर रहा था।प्रणव साल 2008 में यूक्रेन गया था। पिता ने बताया कि प्रणव से उनकी आखिरी बात 4 दिन पहले हुई थी।

घायल स्टूडेंट इंद्रजीत (फाइल फोटो) और उसके पिता ठाकुर नरेंद्र सिंह घायल स्टूडेंट इंद्रजीत (फाइल फोटो) और उसके पिता ठाकुर नरेंद्र सिंह

घायल इंद्रजीत अब खतरे से बाहर

आगरा का रहने वाला इंद्रजीत ठाकुर नरेंद्र सिंह का पुत्र है। नरेंद्र की दो लड़कियां और एक लड़का है। घायल इंद्रजीत पिछले पांच साल से यूक्रेन में पढ़ाई कर रहा था। इंद्रजीत के पिता ने बताया कि इंद्रजीत अब ठीक है। डॉक्टरों ने उसकी हालत खतरे से बाहर बताई है।

स्टूडेंट्स की शिनाख्त हुई

मरने वाले स्टूडेंट्स की शिनाख्त प्रणब शांडिल्य (मुज़फ्फरनगर) और गाजियाबाद के अंकुर सिंह के रूप में हुई है। इस हमले में आगरा के इंद्रजीत चौहान गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिनका इलाज चल रहा है। ये सभी स्टूडेंट्स मेडिकल की पढ़ाई के लिए यूक्रेन गए थे।

स्टूडेंट्स के पासपोर्ट बरामद

इस बीच पुलिस ने एक महिला समेत तीन हमलावरों को गिरफ्तार किया है। ये सभी बिना पासपोर्ट के स्लोवाक बॉर्डर क्रॉस करने की कोशिश कर रहे थे। पुलिस ने इनके पास से इंडियन स्टूडेंट्स के पासपोर्ट और चाकू भी बरामद किया है।

Admin

Admin

Next Story