×

ब्रिटेन ने वीजा नियमों में किया बदलाव, इंडियन IT प्रोफेशनल्स होंगे प्रभावित

aman
By aman
Published on: 4 Nov 2016 11:06 AM GMT
ब्रिटेन ने वीजा नियमों में किया बदलाव, इंडियन IT प्रोफेशनल्स होंगे प्रभावित
X

लंदन: प्रवासियों की लगातार बढ़ती संख्या पर काबू पाने के लिए ब्रिटिश सरकार ने यूरोपीय संघ से बाहर के लोगों के लिए वीजा नीति में बदलाव की घोषणा की है। इससे बड़ी संख्या में भारतीय, खासतौर पर आईटी पेशेवर प्रभावित होंगे।

24 नवंबर से नई नीति लागू

ब्रिटेन के गृह मंत्रालय की ओर से घोषित नए वीजा नियमों के अनुसार, कंपनी के भीतर स्थानांतरण वर्ग-2 (आईसीटी) के लिए 24 नवंबर के बाद आवेदन करने वालों के लिए अनिवार्य वेतन की न्यूनतम सीमा 30 हजार पाउंड होगी। पहले यह सीमा 20,800 पाउंड थी।

ये भी पढ़ें ...PM मोदी अगले हफ्ते जाएंगे जापान, असैन्य परमाणु सहयोग पर हो सकता है समझौता

भारतीय आईटी पेशेवरों को होगी दिक्कत

गौरतलब है कि आईसीटी माध्यम का इस्तेमाल अधिकतर ब्रिटेन स्थित भारतीय आईटी कंपनियां करती हैं। ब्रिटेन की आव्रजन सलाहकार समिति ने पाया कि इस साल की शुरुआत में इस रास्ते से जारी वीजाओं में से लगभग 90 प्रतिशत वीजाओं पर भारतीय आईटी पेशेवर तैनात हैं।

ये भी पढ़ें ...बिलावल ने किया जलाभिषेक, कहा- पाक ने कभी अल्पसंख्यकों के धार्मिक मान्यता पर हमला नहीं किया

भारत दौरे से पहले ब्रिटिश पीएम ने लिया फैसला

इस बदलाव की घोषणा ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे के तीन-दिवसीय भारत यात्रा के लिए रविवार को भारत पहुंचने से कुछ दिन पहले की गई है। ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के एक बयान में कहा गया, 'टियर-2 में लाए गए बदलावों के दो चरणों में से पहले चरण की घोषणा सरकार ने मार्च में की थी। यह घोषणा स्वतंत्र आव्रजन सलाहकार समिति की समीक्षा के बाद की गई थी। यदि इस संदर्भ में इसके विपरीत कोई आदेश नहीं आता है तो इसे 24 नवंबर से लागू किया जाएगा।'

ये भी पढ़ें ...देवरिया के युवक की युगांडा में संदिग्ध मौत, सुषमा स्वराज ने दूतावास से मांगी रिपोर्ट

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story