×

कश्मीर पर फिर बदले PAK के सुर, कहा- विवाद का समाधान सिर्फ बातचीत से

aman
By aman
Published on: 6 Nov 2017 9:33 PM GMT
कश्मीर पर फिर बदले PAK के सुर, कहा- विवाद का समाधान सिर्फ बातचीत से
X
कश्मीर पर फिर बदले PAK के सुर, कहा- विवाद का समाधान सिर्फ बातचीत से

लंदन: कश्मीर मसले पर पाकिस्तान ने एक बार फिर पैंतरा बदला है। पाक प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने ये माना कि इस विवाद का समाधान युद्ध नहीं बल्कि बातचीत के जरिए ही संभव है। अब्बासी ने ये बातें लंदन स्कूल ऑफ इकॉनोमिक्स में कही। वो साउथ एशियन सेंटर में 'फ्यूचर ऑफ पाकिस्तान 2017' कार्यक्रम में शिरकत करने वहां पहुंचे थे।

अब्बासी ने कहा, कि 'उनका देश बातचीत का समर्थक है, लेकिन उन्हें नहीं लगता कि दोनों के बीच वार्ता जल्द होने जा रही है। पाक में अगले साल आम चुनाव होने जा रहे हैं जबकि भारत उसके अगले साल यानी 2019 में आम चुनावों का सामना करेगा। ऐसे में दोनों मुल्क चुनावी व्यस्तता के चलते कश्मीर समस्या के समाधान की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे।' उन्होंने आगे यह भी कहा कि 'जब तक कश्मीर विवाद का कोई सार्थक हल नहीं निकलता, दोनों देशों के बीच संबंध ऐसे ही तल्ख बने रहेंगे।'

सुरक्षा परिषद का फार्मूला का हो इस्तेमाल

एक सवाल के जवाब में अब्बासी ने इस बात से साफ इंकार किया कि उनका मुल्क कश्मीर की स्वतंत्रता के लिए धरातल पर सहायता कर रहा है। उनका कहना था कि इस तरह की बातें फैलाई जा रही हैं, लेकिन उनका मानना है कि संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद का फार्मूला कश्मीर समस्या के समाधान के लिए लागू किया जाना चाहिए। इसके तहत व्यवस्था है कि वहां रहने वाले लोगों से रायशुमारी की जाए।

ना देखें केवल अफगान चश्मे से

कुल मिलाकर देखें तो अब्बासी ने यह संदेश देने की कोशिश की, कि पाकिस्तान आतंकवाद से लड़ रहा है। उन्होंने कहा, कि वह इस मोर्चे पर लड़ाई के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस दौरान उन्होंने अपनी विदेश नीति पर भी बातें रखी। कहा, 'पाक-अमेरिका के संबंधों की आकलन केवल अफगान चश्मे से करना गलत है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story