×

United Nations की इस रिपोर्ट ने बताया, इनके लिए तो दुनिया नर्क है

Rishi
Published on: 20 Sep 2017 12:57 PM GMT
United Nations की इस रिपोर्ट ने बताया, इनके लिए तो दुनिया नर्क है
X

जेनेवा : संयुक्त राष्ट्र की एक रपट से पता चला है कि लगभग चार करोड़ लोग, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और लड़कियां शामिल हैं, आधुनिक दासता में फंसे हुए हैं और 15.20 करोड़ बच्चे बाल श्रम में फंसे हुए हैं। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ), वॉक फ्री फाउंडेशन और इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (आईओएम) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार की गई यह रपट मंगलवार को प्रकाशित हुई, जिसमें दुनिया भर में मौजूद आधुनिक दासता के वास्तविक स्तर का खुलासा किया गया है।

ये भी देखें: अपनी कप्तानी को लेकर स्मिथ ने दिया बड़ा बयान, कहा कुछ ऐसा

संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान जारी आंकड़ों से पता चलता है कि आधुनिक दासता में फंसे चार करोड़ लोगों में 2.9 करोड़ या 71 प्रतिशत महिलाएं और लड़कियां शामिल हैं। आधुनिक दासता के चार पीड़ितों में एक बच्चा शामिल है, जिनकी संख्या इस आंकड़ों में लगभग एक करोड़ है।

ये भी देखें:Unitech Buyers को कोर्ट ने दिया तोहफा, मिलेगा मुकदमे का खर्च

रपट में कहा गया है कि 6.4 करोड़ लड़कियां और 8.8 करोड़ लड़कों सहित कुल 15.20 करोड़ बच्चे बाल श्रम में लगे हुए हैं। यह आंकड़ा दुनिया भर के 10 बच्चों में से लगभग एक बैठता है।

इस आंकड़े का सबसे बड़ा हिस्सा 7.21 करोड़ बच्चे अफ्रीका में रह रहे हैं। इसके बाद एशिया और प्रशांत क्षेत्र में 6.2 करोड़ बच्चे बाल श्रम में जीने को मजबूर हैं।

ये भी देखें:हाईकोर्ट से ममता सरकार को फटकार, कहा- दो समुदायों के बीच ना करें भेदभाव

बाल श्रमिकों में 70 प्रतिशत से अधिक बच्चे कृषि में लगे हुए हैं, जबकि 17 प्रतिशत से ज्यादा सेवा क्षेत्र में और उद्योग में लगभग 12 प्रतिशत बच्चे काम कर रहे हैं।

रपट में यह भी खुलासा किया गया है कि 2016 में लगभग 2.5 करोड़ लोग बधुआ मजदूर थे, जिसमें से 1.6 करोड़ लोगों को निजी क्षेत्र में श्रम के नाम पर जैसे घरेलू काम, निर्माण और कृषि में लगाकर उनका शोषण किया गया।

ये भी देखें:सधई वेहटा के प्राथामिक स्कूल के छात्रों ने ढ़ोया ईंट, वीडियो हुआ वायरल

रपट में यह भी कहा गया है कि लगभग 50 लाख लोगों का जबरन यौन शोषण किया गया और 40 लाख से थोड़े अधिक को उनके देश के प्रशासन ने बंधुआ मजदूर बनाए रखा।

वॉक फ्री फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष एंड्र फॉरेस्ट ने कहा, "इससे पता चलता है कि आज की हमारी दुनिया में भेदभाव और असमानताएं किस हद तक समाज में गहरे बैठी हुई हैं, और यह हैरान करने वाली बात है कि आज भी शोषण को बर्दाश्त किया जाता है। इसे रोका जाना चाहिए।"

ये भी देखें:21 सितंबर: किन लोगों पर बरसेगी देवी शैलपुत्री की पूजा, पढ़ें गुरूवार राशिफल

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story