×

चैत्र नवरात्र: PM नरेंद्र मोदी और आदित्यनाथ रखेंगे व्रत, जानें क्या है इनकी पूजा विधि?

aman
By aman
Published on: 27 March 2017 11:30 PM GMT
चैत्र नवरात्र: PM नरेंद्र मोदी और आदित्यनाथ रखेंगे व्रत, जानें क्या है इनकी पूजा विधि?
X

लखनऊ: चैत्र नवरात्र आज मंगलवार (28 मार्च) से शुरू हो रहा है। हर बार की तरह इस बार भी पीएम नरेंद्र मोदी पूरे 9 दिनों तक व्रत रखेंगे। सिर्फ पीएम मोदी ही नहीं, यूपी के नए सीएम आदित्यनाथ योगी भी नवरात्री का व्रत निष्ठा के साथ रखते हैं। उनके नजदीकी बताते हैं कि शारदीय नवरात्र में तो योगी 9 दिनों तक किसी से मुलाकात तक नहीं करते। वो बस एक कमरे में रहते हैं और आराधना करते हैं। लेकिन इस बार देखना होगा कि वो सीएम पद की शपथ लेने के बाद से जिस तरह घूम-घूमकर सरकारी काम का जायजा ले रहे हैं, क्या वो इन 9 दिनों में भी जारी रहेगा।

यूपी के सीएम आदित्यनाथ के करीबी बताते हैं कि वो नवरात्रि में खूब पूजा-अर्चना करते हैं। इस दौरान वो दिन में दो बार फल खाते हैं। आदित्यनाथ सुबह उठकर मां दुर्गा की पूजा करते हैं। कहा जाता है कि नवरात्र में पीएम मोदी जहां सुबह 4 बजे उठ जाते हैं, वहीं यूपी के सीएम योगी उनसे भी पहले सुबह 3 बजे ही उठ जाते हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पीएम मोदी कितने सालों से रख रहे हैं व्रत ...

योगी, नाथ परंपरा के अनुसार करते हैं पूजा

गोरखनाथ मठ में यूपी के सीएम के साथ रहने वाले लोग बताते हैं कि 'आदित्‍यनाथ, चैत्र नवरात्रि से अधिक शारदीय नवरात्रि में तप करते हैं। शारदीय नवरात्रि को वे नाथ परंपरा के अनुसार मनाते हैं। उस दौरान वे अपने कमरे में ही रहते हैं। पूरे विधान के साथ मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करते हैं। अष्‍टमी को अपने कक्ष से बाहर निकलते हैं। वे इस दौरान नाथ संप्रदाय के अनुसार पूजन करते हैं इसलिए अपने गुरु जैसी टोपी पहने रहते हैं।'

जारी ...

35 साल से व्रत रहते हैं पीएम मोदी

इसी तरह पीएम मोदी पिछले तीन दशकों से भी ज्यादा समय से नवरात्री का व्रत रखते आ रहे हैं। उपवास के दिनों में पीएम केवल एक फल खाते हैं और नींबू पानी पीते हैं। साल 2012 में पीएम मोदी ने एक ब्लॉग के जरिए बताया था कि वह पिछले 35 सालों से यह व्रत रखते हैं।

पीएम व्रत के दौरान ही गए थे अमेरिका

याद होगा जब साल 2014 में पीएम बनने के बाद वह अमेरिकी यात्रा पर गए थे। उस दौरान वो व्रत कर रहे थे। तब भी उन्होंने अपनी इस आस्था को नहीं तोड़ा था। इसके चलते उनके लिए वहां मेन्यू में बदलाव किया गया था। उन्हें खाने की जगह नींबू पानी दिया गया था।

क्या है चैत्र नवरात्र?

भारतीय परंपरा के अनुसार चैत्र महीने की शुक्‍ल पक्ष की प्रतिपदा यानि पहली तारीख से नया साल शुरू होता है। इसी दिन से चैत्र नवरात्र भी शुरू हो जाता है। यह रामनवमी तक चलता है। इन 9 दिनों तक व्रत रखा जाता है। उपवास के दौरान अन्‍न नहीं खाया जाता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story