×

UP विधानसभा चुनाव: थमा छठे चरण का चुनावी शोर, अब नजरें 7 जिलों की 40 सीट पर

aman
By aman
Published on: 2 March 2017 11:35 AM GMT
UP विधानसभा चुनाव: थमा छठे चरण का चुनावी शोर, अब नजरें 7 जिलों की 40 सीट पर
X

लखनऊ: यूपी में छठे चरण की 49 सीटों पर चुनाव प्रचार 2 मार्च की शाम पांच बजे खत्म हो गया। गौरतलब है कि इस फेज में पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया, आजमगढ, कुशीनगर, मउ, बलिया जिले में चुनाव होने हैं।

गोरखपुर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद योगी आदित्यनाथ का इलाका है, तो आजमगढ समाजवादी पार्टी (सपा) के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का। हालांकि उनका गृह जिला तो इटावा ​है लेकिन उन्होंने लोकसभा की आजमगढ सीट को कायम रखा था। वहीं योगी आदित्यनाथ का गोरखपुर में दबदबा माना जाता है। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश का यह इलाका सपा का गढ़ माना जाता है। विधानसभा के 2012 के चुनाव में सपा ने यहां से 25 से ज्यादा सीटें जीती थीं।

बीजेपी के लिए ये चरण अहम

बीजेपी इस चरण को अहम मान रही है। इसीलिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और आदित्यनाथ ने प्रचार के अंतिम दिन रोड शो किया और जनता से समर्थन की अपील की। बीजेपी मान रही है कि छठे और सातवें चरण में बढ़त उसे बहुमत के करीब ले जा सकती है। अन्य चुनावों के अलावा बीजेपी ने इस चुनाव में आदित्यनाथ को ज्यादा महत्व दिया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहले और दूसरे चरण में प्रचार की मुख्य कमान बीजेपी ने आदित्यनाथ के हाथ ही सौंपी थी।

मुख्तार के हाथ बसपा की कमान

बसपा की जिम्मेवारी इस बार बाहुबली मुख्तार अंसारी के हाथ है। हालांकि वो बीजेपी विधायक कृष्णानंद राय की हत्या के मामले में जेल में बंद हैं। वो खुद और उनके परिवार के तीन सदस्य इस बार चुनाव मैदान में हैं। मायावती इस बार मुख्तार अंसारी से बहुत उम्मीदें पाले हुई हैं। चूंकि प्रचार का आज अंतिम दिन है इसलिए सभी दलों ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story