×

योगी, शिव प्रताप समेत 13 के खिलाफ चल रहे मुकदमे जल्द होंगे वापस

aman
By aman
Published on: 27 Dec 2017 9:06 AM GMT
योगी, शिव प्रताप समेत 13 के खिलाफ चल रहे मुकदमे जल्द होंगे वापस
X
चुनौतियों का साल होगा 2018, सीएम योगी देंगे इस साल हर घड़ी परीक्षा

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला समेत 13 नेताओं पर गोरखपुर के पीपीगंज थाने में दर्ज मुकदमे के वापस होने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस सिलसिले में शासन की तरफ से डीएम गोरखपुर को पत्र लिखा गया है। इसमें मुकदमा वापसी के लिए लोक अभियोजक के जरिए कोर्ट में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करने को कहा गया है।

यह मुकदमा साल 1995 में पीपीगंज थाने में राज्य बनाम राकेश सिंह पहलवान आदि के अभियोग से संबंधित है। इस मामले में स्थानीय अदालत ने आरोपियों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था। पर, आरोपी कोर्ट में पेश नहीं हो रहे थे। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक कोर्ट ने एनबीडब्लू जारी किया था पर वारंट जारी नहीं हुआ था। आरोपियों के खिलाफ निषेधाज्ञां उल्लंघन के मामले में धारा- 188 में कोर्ट में केस चल रहा है।

ये भी पढ़ें ...गोरखपुर दंगा: योगी सहित अन्य BJP नेताओं को पार्टी बनाने की HC में अर्जी दाखिल

इनके खिलाफ दर्ज है मामला

इस मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल, राकेश सिंह पहलवान, कुंवर नरेन्द्र सिंह, समीर कुमार सिंह, विश्वकर्मा द्वेदी, विभ्राट चन्द्र कौशिक, शीतल पाण्डेय, उपेन्द्र शुक्ल, शम्भू शरण सिंह, भानु प्रताप सिंह, ज्ञान प्रताप शाही, रमापति त्रिपाठी आरोपी हैं। आरोपियों के खिलाफ मुकदमा वापसी का पत्र बीते 20 दिसम्बर को लिखा गया है।

विधानसभा में पास हो चुका है बिल

विधानसभा के बीते सत्र में उप्र दंड विधि (अपराधों का शमन और विचारणों का उपशमन) (संशोधन) विधेयक, 2017 पेश किया गया था। इस पर मुहर के बाद ही तय हो गया था, कि 20 हजार राजनीतिक फैसले वापस होंगे। इसमें 31 दिसंबर 2015 तक की अवधि के दर्ज हुए मामले शामिल हैं। डीएम गोरखपुर को भेजे गए पत्र में कहा गया है, कि 27 अक्टूबर को जिला मजिस्ट्रेट से प्राप्त पत्र के आधार पर और तथ्यों की छानबीन के बाद, यूपी सरकार ने इस मामले को वापस लेने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें ...2007 गोरखपुर दंगा: दंगे की सीडी से हुई छेड़छाड़, इसलिए सरकार ने नहीं दी योगी पर मुकदमा चलाने की अनुमति

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story