UP इन्वेस्टर्स समिट: CM योगी- 3 साल में 40 लाख रोजगार पैदा करेंगे

aman
By aman
Published on: 21 Feb 2018 6:25 AM GMT
UP इन्वेस्टर्स समिट: CM योगी- 3 साल में 40 लाख रोजगार पैदा करेंगे
X

लखनऊ: यूपी इन्वेस्टर्स समिट में कई उद्योगपतियों के संबोधन के बाद प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने पीएम मोदी राज्यपाल राम नाइक सहित वहां मौजूद सभी उद्योगपतियों और निवेशकों का यहां आने के लिए आभार जताया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, कि 'देश के यशस्वी पीएम नरेंद्र मोदी सहित सबका स्वागत है। पीएम मोदी के आशीर्वाद से यूपी इन्वेस्टर्स समिट संभव हो सकी। यूपी अब बीमारू राज्य से बदलकर 'ऊर्जावान प्रदेश' बनेगा।' उन्होंने पीएम के आने के लिए उनका आभार जताया।

सीएम योगी बोले, पीएम मोदी कहते हैं कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता। उसके लिए सुशासन चाहिए। अगर भारत को विश्व पटल पर स्थापित करना है तो उसका रास्ता यूपी से जाता है। यूपी इन्वेस्टर्स समिट इसकी एक कड़ी है। इस आयोजन के तहत एग्रो एंड फ़ूड प्रोसेसिंग, एमएसएमई, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक स्टार्ट अप, सिविल एविएशन, फिल्म, टूरिज्म, अक्षय ऊर्जा पर सेशन होंगे।'

सीएम ने कहा, किसी भी काम को शुरू करने के लिए सुदृढ़ कानून-व्यवस्था, बिजली, सिंचाई, सड़क और इंफ्रा की जरूरत होती है। सरकार की नीतियों को धरातल पर लागू कराने के लिए जवाबदेही हो, हम ऐसा प्रयास कर रहे हैं। 11 महीने में हमने प्रदेश में कानून का राज स्थापित किया है।

उन्होंने कहा, प्रदेश के 10 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में चुना गया है। वाराणसी मेट्रो सहित अन्य शहरों में मेट्रो ले जाने का काम हो रहा है। प्रदेश में उद्योगों की स्थापना और रोजगार पर फोकस होकर सरकार अपना काम कर रही है। हम तीन साल में 40 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रहे हैं। हम 40 लाख रोजगार पैदा करेंगे।

सीएम योगी ने कहा, जाने-माने उद्योगपतियों के लिए राज्य निवेश प्रोत्साहन बोर्ड बनाया। प्रदेश में व्यापार को सुगम बनाने के लिए औद्योगिक इकाइयों से संबंधित क्लियरेंस के लिए डिजिटल क्लियेरेन्स लागू किया जाएगा। सीएम ऑफिस इसे मॉनिटर करेगा। हमने स्टार्ट अप नीति को आगे बनाने का संकल्प लिया है और उसे आगे बढ़ाएंगे।

योगी ने कहा, हम पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे पर औद्योगिक कॉरिडोर का निर्माण करेंगे। केंद्र सरकार के सहयोग से 'पावर फॉर ऑल' प्रदेश में लागू किया है। मार्च 2019 तक प्रदेश के 1.5 करोड़ नए घरों को बिजली उपलब्ध करायी जाएगी। उन्होंने कहा, इन्वेस्टर्स समिट में हम नई पर्यटन नीति के साथ मौजूद हैं। सीएम ने साफ़ किया कि उनका जोर टूरिस्ट सर्किट पर रहेगा। सीएम बोले, फार्च्यून लिस्ट में शामिल 500 में से 120 कंपनियां आज के समिट में मौजूद हैं। अब तक 1045 एमओयू साइन हुए हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story