×

UP STF : 7 पेट्रोल पंपों पर छापा मारा, चिप लगाकर चोरी हो रहा था तेल, किए गए सील

एसटीएफ की टीम ने गुरुवार को सात पेट्रोल पंपों पर छापा मारा। जिला प्रशासन, आपूर्ति विभाग, तेल कंपनियों के प्रतिनिधियों और बांट माप-तौल विभाग की टीम मौजूद रही

sujeetkumar
Published on: 28 April 2017 6:26 AM GMT
UP STF : 7 पेट्रोल पंपों पर छापा मारा, चिप लगाकर चोरी हो रहा था तेल, किए गए सील
X

लखनऊ: स्‍पेशल टास्‍क फोर्स (एसटीएफ) की टीम ने गुरुवार रात राजधानी के सात पेट्रोल पंपों पर छापा मारा। एसटीएफ के अलावा जिला प्रशासन, आपूर्ति विभाग, तेल कंपनियों के प्रतिनिधियों और बांट माप-तौल विभाग की टीम भी मौजूद रही। जांच में सभी पेट्रोल पंपों की मशीनों में तेल चुराने के लिए लगाई गई चिप और इनके रिमोट बरामद हुए हैं।

एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक ने बताया कि पेट्रोल घटतौली का खेल करने वाला एक बड़ा गिरोह यूपी के साथ दूसरे राज्यों में चिप और रिमोट लगाने का खेल कर रहा था। जिसकी सूचना एसटीएफ मिली थी।

जुड़े राजेंद्र को हिरासत में लिया गया

-गुरुवार को गैंग से जुड़े राजेंद्र को हिरासत में लिया गया है।

-जिसने लखनऊ के सात पेट्रोल पंपों में चिप और रिमोट लगाने की बात कबूली।

-इसके बाद एसएसपी अमित पाठक ने पांच विभागों के साथ मिलकर सात टीमें बनाईं और छापेमारी शुरू की।

ऐसे करते थे चोरी

पेट्रोल पंप में इस खेल में अमूमन दो से तीन लोग शामिल रहते थे। इसमें एक पेट्रोल डालता था और दूसरा कैश का बैग लेकर खड़ा रहता था। बैग लेकर खड़े रहना वाला पैसों के साथ ही एक रिमोट रखता था। जो मौका मिलते ही रिमोट दबाकर घटतौली कर देता था। कुछ जगह पर इन दोनों के अलावा तीसरा कर्मचारी जेब में रिमोट लेकर खड़ा रहता था।

फीलिंग स्टेशनों पर पेट्रोल डीजल बिक्री बंद

जांच के दौरान वितरण में इस्तेमाल होने वाली डिस्पेंसर यूनिट और फ्यूल टैंक में डिवाइस लगाकर प्रति लीटर 25 से 50 मिलीलीटर पेट्रोल-डीजल की चोरी होते मिली। रात आठ बजे के करीब छापेमारी की खबर फैलते ही पेट्रोल पंपों पर हड़कंप मच गया।

एडीएम आपूर्ति अलका वर्मा के निर्देश पर पेट्रोल चोरी में लिप्त सातों फीलिंग स्टेशनों पर पेट्रोल डीजल बिक्री बंद करा दी। एसएसपी एसटीएफ के मुताबिक ये लोग ग्रीन सर्किट में चिप लगाकर खेल करते थे। कुछ जगह एमसीबी और कुछ जगह पैनल में सर्किट लगाया गया था।

इन पेट्रोल पंपों पर पड़े छापे

कैंट स्थित शिव नारायण एंड संस पेट्रोल पम्प, सीतापुर रोड स्थित लालता प्रसाद एंड संन्स पेट्रोल पम्प, समता मूलक चौक स्थित ब्रिज ऑटो केयर, चिनहट स्थित साकेत र्फिंलग सेंटर, नवीन गल्ला मंडी स्थित पेट्रोल पम्प और मड़ियांव के आईओसी स्टैंडर्ड र्फिंलग सेंटर।

sujeetkumar

sujeetkumar

Next Story