×

हसन रुहानी भड़के कहा- लगता है ट्रंप ने अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं पढ़ा

aman
By aman
Published on: 14 Oct 2017 5:40 AM GMT
हसन रुहानी भड़के कहा- लगता है ट्रंप ने अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं पढ़ा
X
परमाणु समझौता: रुहानी भड़के कहा- लगता है ट्रंप ने अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं पढ़ा

वाशिंगटन: अमेरिका और ईरान के बीच हुए परमाणु समझौते से पीछे हटने के बाद वैश्विक मंच पर डोनाल्ड ट्रंप घिरते नजर आ रहे हैं। ट्रंप के इस फैसले का विरोध पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी भी कर चुके हैं। इसी क्रम में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा है।

बता दें, कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ईरान के लिए नई रणनीति का ऐलान किया है। साथ ही उन्होंने धमकी भी दी है कि अगर अमेरिकी कांग्रेस ईरान पर नए प्रतिबंध लागू नहीं करती है, तो वह उसके साथ परमाणु समझौते खत्म कर देंगे।

ये भी पढ़ें ...मार्क जुकरबर्ग ने कहा- ट्रंप के आरोप निराधार, फेसबुक नहीं है उनके खिलाफ

'ट्रंप ने अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं पढ़ा है?'

अमेरिका के इस ऐलान के बाद ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने कहा, कि 'डोनाल्ड ट्रंप ने अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं पढ़ा है? क्या कोई राष्ट्रपति खुद से बहुपक्षीय अंतरराष्ट्रीय संधि खत्म कर सकता है? जाहिर है कि वह यह नहीं जानते कि यह ईरान और अमेरिका के बीच का द्विपक्षीय समझौता नहीं है।'

तख्तापलट में सीआईए की संलिप्तता थी

हसन रुहानी ने साल 1953 के तख्तापलट में सीआईए की संलिप्तता की बात भी की। उन्होंने बताया कि किस तरह ईरान की लोकतांत्रिक तौर पर निर्वाचित सरकार को हटा दिया गया था। उन्होंने वियतनाम से लेकर अफगानिस्तान और ईरान में युद्ध में अमेरिका के शामिल होने की भी आलोचना की। ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी ने ने अमेरिकी जहाज द्वारा ईरान के विमान को गोली मारकर गिराने का भी जिक्र किया। इस हादसे में 290 लोग मारे गए थे।

ये भी पढ़ें ...डॉनल्ड ट्रंप की वजह से अमेरिका नहीं छोड़ेंगी माइली साइरस, करती रहेंगी विरोध

ये कहा ट्रंप ने

गौरतलब है, कि डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान की रेवोल्यूशनरी गार्ड्स और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम पर कड़े प्रतिबंधों का आह्वान किया है। कहा है, कि अगर कांग्रेस पश्चिम एशिया में ईरान की अस्थिर गतिविधियों का उचित विरोध नहीं करती है तो वह समझौता ‘खत्म’ कर सकते हैं।

ईरान के भाग्य का फैसला अब कांग्रेस के पाले

उल्लेखनीय है, कि ईरान के खिलाफ नई रणनीति का ऐलान और इसके भाग्य के फैसले का जिम्मा अमेरिकी कांग्रेस के पाले में डालने के ट्रंप के फैसले के बाद से दोनों देश एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं। इस मसले को लेकर ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पर करारा हमला बोला है। ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा, कि उनके देश के खिलाफ ट्रंप की आक्रामक रणनीति यह दिखाती है कि अमेरिका परमाणु समझौते के अपने विरोध में अलग-थलग पड़ गया है।

ये भी पढ़ें ...ये क्या कह दिया ! ट्रंप अमेरिका के प्रेसिडेंट पोस्ट पर रहने के काबिल नहीं

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story