U’Khand: रावत सरकार पर संकट गहराया,बीजेपी ने किया सरकार बनाने का दावा

Published by Admin Published: March 18, 2016 | 2:45 pm
Modified: August 10, 2016 | 3:58 am

सीएम हरीश रावत (फाइल फोटो)

उत्‍तराखंड: उत्तराखंड की राजनीति में आए सियासी भूचाल के बीच अाज बीजेपी विधायकों ने राज्‍यपाल केके पॉल से मुलाकात की। यहां बीजेपी ने सरकार बनाने का दावा किया। इससे पहले सीएम हरीश रावत की कैबिनेट के मंत्री हरक सिंह रावत ने मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा दे दिया। इस बीच केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता महेश शर्मा भी देहरादून पहुंचे हैं।

वहीं, प्रदेश की राजधानी देहरादून में दिनभर के सियासी ड्रामे के बाद देर शाम विधानसभा में जोरदार हंगामा हुआ। कांग्रेस के 9 विधायक सरकार के खिलाफ विपक्षी पार्टी बीजेपी के साथ खड़े दिखे। सदन और बाहर नेताओं ने जमकर हंगामा किया। पार्टी के विधायकों के विपक्ष में खड़े होने के बाद मुख्यमंत्री हरीश रावत की कुर्सी खतरे में दिख रही है।

यह भी पढ़ें …

राहुल गांधी ने कहा: पैसे-पावर के बल पर सरकार गिराना बीजेपी का नया मॉडल

विधानसभा 28 मार्च तक के लिए स्थगित
हंगामे के बीच उत्तराखंड विधानसभा को 28 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। बता दें कि इन दिनों उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र चल रहा था।

विधानसभा की वर्तमान स्थिति
उत्तराखंड विधानसभा में कुल सीटें- 71 हैं। इसमें कांग्रेस की 38, बीजेपी की 27, बीएसपी के 2, उत्तराखंड क्रांति दल की 1 सीट, निर्दलीय के पास 2 सीटें और 1 मनोनीत सदस्य है।

वोटिंग से इंकार के बाद मचा था हंगामा 
उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने बजट पर वोटिंग से इंकार करने के साथ ही बजट को पास घोषित करने के बाद जमकर हंगामा हुआ। विधानसभा में उस समय अजीबो-गरीब स्थित पैदा हो गई, जब कांग्रेस के विधायक सुबोध उनियाल, हरक सिंह रावत, प्रणव चैम्पियन, विजय बहुगुणा शैलारानी रावत, उमेश शर्मा काऊ, प्रदीप बत्रा भाजपा के साथ नारेबाजी करते हुए दिखाई दिए।

सरकार के दो मंत्री आपस में भिड़े
-हंगामे के बीच पेयजल मंत्री के साथ भी धक्का-मुक्की हुई।
-इस बीच स्पीकर सीट छोड़कर चले गए
-इस दौरान सरकार के दो मंत्रियों हरक सिंह रावत और मंत्री प्रसाद नैथानी के बीच जमकर हाथापाई भी हुई।
-विधानसभा की गैलरी में भी दोनों मंत्रियों और उनके समर्थक विधायकों के बीच झड़प हुई।