×

ड्रोन हमले में बाल-बाल बचे वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो

Manali Rastogi
Published on: 5 Aug 2018 3:34 AM GMT
ड्रोन हमले में बाल-बाल बचे वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो
X

कराकस: वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो विस्फोटकों वाले ड्रोन हमले में बाल-बाल बच गए। इस हमले को राष्ट्रपति की हत्या का प्रयास बताया जा रहा है, जिसके लिए चरमपंथी गुटों और कोलंबिया के निवर्तमान राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस को जिम्मेदार ठहराया गया है।

यह भी पढ़ें: उत्तर भारत के लोगों को मोदी की बड़ी सौगात, बीएचयू को मिलेगी एम्स जैसी सुविधाएं

सीएनएन के मुताबिक, शनिवार को जिस वक्त यह हमला हुआ, उस वक्त मदुरो बोलीविया नेशनल गार्ड की 81वीं वर्षगांठ के मौके पर खुले मैदान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्हें तुरंत मंच से उतारकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।

खड़े होकर भाषण दे रहे थे मदुरो

जिस पोडियम पर खड़े होकर मदुरो भाषण दे रहे थे, उसके पास ही विस्फोटकों से भरे दो ड्रोन विस्फोटित हुए। संचार मंत्री जॉर्ज रॉड्रिज ने इस घटना की पुष्टि की।

इस घटना के कुछ घंटे बाद मदुरो ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर जनता को संबोधित करते हुए कहा कि वह एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे कि उनके भाषण के दौरान ही उनके सामने विस्फोट हुआ।

उन्होंने कहा, "एक उड़ती हुई चीज मेरे सामने विस्फोटित हुई। बहुत बड़ा धमाका था। कुछ सेकंड बाद दूसरा विस्फोट हुआ।" उन्होंने कहा, "मैंने पहले सोचा कि यह पटाखे है, जो परेड के दौरान छुटाए जा रहे हैं।"

मामले की जांच शुरू

मदुरो ने कहा कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है। इसमें शामिल कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है और उनके आरोप तय किए गए हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि प्रशासन साक्ष्य जुटा रही है।

मदुरो ने कहा, "यह मुझे मारने का प्रयास था। उन्होंने आज मेरी हत्या करने का प्रयास किया।" शुरुआती जांच से पता चलता है कि इस हमले में जिम्मेदारी लोग, वित्त आयोजकों, योजनाकर्ता शामिल हैं।

अगले सप्ताह डुक कोलंबिया के राष्ट्रपति के रूप में पद्भार संभालेंगे

वेनेजुएला के अटॉर्नी जनरल तारेक विलियम साब ने सीएनएन को बताया कि उन्होंने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। वेनेजुएला सरकार तख्तापलट के लिए लंबे समय से कोलंबिया। बोगोटा और मियामी के चरमपंथी गुटों पर आरोप लगाती रही है।

इवान डुक अगले सप्ताह कोलंबिया के राष्ट्रपति के रूप में पद्भार संभालेंगे। हालांकि, कोलंबिया सरकार ने इस हमले में किसी तरह की भागीदारी से इनकार किया है।

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story