×

UP दिवस: वेंकैया बोले- लाइसेंसी असलहे वापस लें, क्राइम थम जाएगा

aman
By aman
Published on: 24 Jan 2018 8:30 AM GMT
UP दिवस: वेंकैया बोले- लाइसेंसी असलहे वापस लें, क्राइम थम जाएगा
X
Live: CM योगी बोले- UP के विकास के बिना भारत नहीं बन सकता महाशक्ति

लखनऊ: उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू आज (24 जनवरी) लखनऊ में हैं। यहां उन्होंने उत्तर प्रदेश के पहले स्थापना दिवस (यूपी दिवस) के साथ-साथ लखनऊ महोत्सव का उद्घाटन किया। उपराष्ट्रपति ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ, गवर्नर राम नाइक के अलावा राज्य सरकार के कई मंत्री अवध शिल्प ग्राम में मौजूद रहे।

इस दौरान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने लखनऊ के लिए 941 करोड़ की 74 परियोजनाओं और 34 योजनाओं का लोकार्पण किया। साथ ही, 25 हजार करोड़ की योजनाओं का भी शिलान्यास व लोकार्पण किया।

सीएम ने कन्नौज का इत्र भेंट किया

आयोजन के उद्घाटन मौके पर सीएम योगी ने उपराष्ट्रपति को सहारनपुर की काष्ठकला का नमूना और कन्नौज का इत्र भेंट किया। साथ ही लखनऊ का चिकन और भगवान राम की मूर्ति भी उन्हें भेंट स्वरूप दी। इसके बाद सीएम योगी ने उद्घाटन भाषण दिया, जिसमें उन्होंने अपनी सरकार की तरफ से किए गए कामों और भविष्य की योजनाओं को बताया।

राज्य सरकार का यह कदम सराहनीय

इसके बाद उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कार्क्रम को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा, 'यूपी सरकार ने स्थापना दिवस मनाने को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। 67 बाद यूपी दिवस मनाया जा रहा है। राज्य सरकार का यह सराहनीय कदम है।' आगे उन्होंने कहा, अब हम (वेंकैया नायडू) और राज्यपाल राम नाइक योगी जी की पार्टी में नहीं हैं।उन्होंने कहा, राम नाइक जहां भी रहते हैं नया आइडिया लाते हैं। हम लोगों ने साथ काम किया है। हमें उम्मीद है कि आगे भी वो बेहतरी के लिए ऐसा ही अनूठा प्रयास करेंगे।

...तब तक देश की तरक़्क़ी नहीं होगी

उप राष्ट्रपति ने कहा, 'लखनऊ गंगा-जमुनी तहजीब का केंद्र रहा है। स्वतंत्रता आंदोलन में भी यूपी का बड़ा योगदान रहा है। देश की अर्थव्यस्था में भी यूपी अहम योगदान देती है।' उन्होंने कहा, राज्य सरकार की 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' योजना सार्थक प्रयास है। लेकिन लोगों को कुशल बनाना और प्रोत्साहन देना भी ज़रूरी है। जब तक यूपी उत्तम प्रदेश नहीं बनेगा, तब तक देश की तरक़्क़ी नहीं होगी।'

लाइसेंसी असलहे वापस ले लीजिए

सीएम योगी की तारीफ करते हुए उप राष्ट्रपति ने कहा, 'यहां भोगी नहीं, योगी सीएम हैं। ऐसे में काम ज़्यादा आसान है।' उन्होंने कहा, 'लघु और सूक्ष्म उद्योग अच्छी योजना है। राज्य सरकार निवेश लाने का प्रयास कर रही है, यह भी बहुत अच्छा है। लेकिन इस सब के लिए क़ानून-व्यवस्था बेहतर करना होगा। हमने सीएम से कहा, कि सारे बंदूक सबसे वापस ले लीजिए। केंद्र-प्रदेश मिलकर काम करे। लाइसेंसी असलहे वापस लेने होंगे। घटनाएं इसी वजह से हो रही हैं। सारे असलहे वापस ले लीजिए।'

सबको साथ लेकर ही आगे बढ़ सकते हैं

नायडू ने आगे कहा, 'हमें देश की परंपरा को कायम रखना है। जो लोग देश में रह रहे हैं वो भाई हैं। जाति-धर्म के नाम पर भेदभाव सही नहीं है। मजहब पूजा पद्धति है, इससे कोई रोक नहीं सकता है। सबको साथ लेकर ही आगे बढ़ सकते हैं।'

दिखी सरकार की जल्दबाजी

वहीं, यूपी दिवस को लेकर राज्य सरकार कितनी जल्दबाजी में थी, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस मौके के लिए प्रकाशित 'एक जनपद एक उत्पाद' पुस्तिका में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की शुभकामना संदेश का जो पत्र लगा है उस पर 24 जनवरी की तिथि अंकित है। गौर करने वाली बात ये है कि 24 जनवरी को ही 10.50 बजे उपराष्ट्रपति ने इस पुस्तिका का विमोचन किया। इसी से सरकार की जल्दबाजी का अंदाज़ा लगाया जा सकता है।

दिखी सरकार की जल्दबाजी

आगे की स्लाइड में पढ़ें क्या कहा सीएम योगी ने ...

यूपी के विकास के बिना नहीं बन सकते महाशक्ति

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा, 'यूपी में पहली बार स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। इससे पहले सिर्फ महाराष्ट्र में स्थापना दिवस मनाया जाता रहा है।' उन्होंने कहा, भारत को महाशक्ति बनना है तो यूपी के विकास के बिना यह संभव नहीं है।'

गौरव को याद रखना भी ज़रूरी

सीएम योगी ने कहा, 'यूपी जैसी बड़ी आबादी वाले राज्य को विकास से वंचित नहीं किया जा सकता। हमें इसे बीमारू प्रदेश से विकसित प्रदेश बनाना है। यूपी के नवनिर्माण की कोशिश हो रही है। हमारी सरकार इस दिशा में काम कर रही है। लेकिन विकास के बीच अपने गौरव को याद रखना भी ज़रूरी है।'सीएम ने कहा, 24 जनवरी 1950 को उत्तर प्रदेश के लिए नोटिगिकेशन हुआ था। इसीलिए आज यूपी दिवस मनाया जा रहा है। अब यह हर वर्ष मनाया जाएगा।

Live: CM योगी बोले- UP के विकास के बिना भारत नहीं बन सकता महाशक्ति

'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' योजना की शुरुआत

सीएम ने कहा, 'उनकी सरकार ने अब तक 80 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक की योजनाओं पर काम शुरू किया है। 25 हज़ार करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण व शिलानयास आज उप राष्ट्रपति करेंगे। 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' योजना की भी शुरुआत की जा रही है।' उन्होंने बताया, काशी ने क्राफ्ट और साड़ी, लखनऊ का चिकन भदोही की कालीन जैसे प्रोडक्ट को लांच लांच किया जा रहा है। हमारी कोशिश है कि 2 साल में 20 लाख लोगों को रोज़गार मिल सके।

यूपी में 20 लाख करोड़ रुपए के निवेश की संभावना

यूपी सीएम ने कहा, 'यूपी इन्वेस्टर्स मीट में करीब 20 लाख करोड़ रुपए के निवेश की उम्मीद है। 2,300 करोड़ से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे 24 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। रोजी-रोजगार के लिए नौजवानों को पलायन न करना पड़े, उनकी प्रतिभा का लाभ हमें भी मिले, सरकार ऐसी कोशिश कर रही है।'

1,655 गांवों को राजस्व गांव घोषित किया

योगी ने कहा, 'यूपी में ऐसे 1,655 गांव हैं जहां अभी तक बुनियादी सुविधाएं भी नहीं पहुंची हैं, हमने इन गांवों को राजस्व गांव घोषित किया है। इनके विकास के लिए भी योजनाएं ला रहे हैं। हमने 10 माह वो सब किया जो आजादी के बाद अब तक नहीं हुआ था।'

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने यूपी दिवस के मौके पर फोटो गैलरी का भी उद्घाटन किया। मंच पर उपराष्ट्रपति के साथ सीएम योगी, राज्यपाल राम नाइक, विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, पर्यटन मंत्री रीत बहुगुणा जोशी, लघु एवं सूक्ष्म उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी, मुख्य सचिव राजीव कुमार और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय भी मौजूद रहे।

यूपी दिवस के मौके पर लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ प्रदेश का परिचय देते हुए 'एक जनपद एक उत्पाद' योजना लांच करेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story